INDIA गठबंधन से डरकर देश का नाम बदलना चाहते हैं मोदी, ब्रसेल्स के प्रेस क्लब में बोले राहुल गांधी

ब्रसेल्स में अंतरराष्ट्रीय मीडिया को संबोधित करते हुए कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने कहा कि भारत में इस वक्त महात्मा गांधी और नाथूराम गोडसे के विजन के बीच लड़ाई है। लोकतंत्र और संस्थान पर हमला हुआ है।

Updated: Sep 08, 2023, 04:56 PM IST

ब्रसेल्स। कांग्रेस नेता राहुल गांधी इन दिनों यूरोप दौरे पर हैं। शुक्रवार को उन्होंने बेल्जियम की राजधानी ब्रसेल्स के प्रेस क्लब में अंतरराष्ट्रीय मीडिया को संबोधित किया। इस दौरान राहुल गांधी ने कहा कि पीएम नरेंद्र मोदी INDIA गठबंधन से डरकर देश का नाम बदलना चाहते हैं। राहुल ने इस दौरान जी 20 में खड़गे को नहीं बुलाए जाने को लेकर भी आपत्ति जताई।

प्रेस वार्ता को संबोधित करते हुए राहुल गांधी ने कहा कि INDIA अलायंस को लेकर मोदी सरकार घबराई हुई है। हम भारत की आवाज हैं। इसे लेकर प्रधानमंत्री डरे हुए हैं इसीलिए वो देश का नाम बदलना चाहते हैं। यह पूरा मुद्दा अडाणी पर मेरी प्रेस कॉन्फ्रेंस के बाद हुआ, जिससे देश का ध्यान भटकाया जा सके।

राहुल गांधी ने आगे कहा, 'भारत में इस वक्त महात्मा गांधी और नाथूराम गोडसे के विजन के बीच लड़ाई है। भारत में लोकतंत्र को लेकर जो हो रहा है वो बेहद गंभीर है। देश के लोकतांत्रिक ढांचे पर उन लोगों के जरिए हमला किया जा रहा है, जो भारत को चला रहे हैं। हिंसा-भेदभाव बढ़ा है। अल्पसंख्यक, दलित, आदिवासी और निचली जातियां पर हमला किया जा रहा है। भारत के नेचर को बदलने की कोशिश की जा रही है। कई लोग वापस गरीबी में धकेल दिए गए है।'

जम्मू कश्मीर से जुड़े सवाल के जवाब में राहुल गांधी ने कहा, '370 पर हमारा स्टैंड क्लियर है। ये सीडब्ल्यूसी में पास किए गए प्रस्ताव में साफ है। हम इस बात के लिए प्रतिबद्ध है कि देश के हर एक आदमी के पास अपनी आवाज है और उसके पास इसकी अभिव्यक्ति का अधिकार होना चाहिए। हम ये मानते हैं कि कश्मीर का विकास हो, कश्मीर आगे बढ़े और वहां शांति हो। कश्मीर भारत का अभिन्न अंग है। हमारे अलावा कश्मीर से किसी और का कुछ लेना-देना नहीं है।'

जी20 के आयोजन को लेकर राहुल गांधी ने कहा की द्विपक्षीय बातचीत के लिहाज से यह बेहद अहम है। भारत इसकी मेजबानी कर रहा है ये गर्व की बात है। इस दौरान उन्होंने मल्लिकार्जुन खरगे को जी20 की मीटिंग में नहीं बुलाने को लेकर केंद्र सरकार पर निशाना साधा। उन्होंने कहा कि इससे साबित होता है कि वो देश की 60% जनता का नेतृत्व करने वालों को महत्व नहीं देते हैं। यह सरकार की सोच को भी दर्शाता है।

रूस के साथ संबंधों को लेकर पूछे जाने पर राहुल गांधी ने कहा कि हम रूस-यूक्रेन जंग पर देश के रुख का समर्थन करते हैं। रूस से हमारे अच्छे रिश्ते हैं। विपक्ष भी इस मुद्दे पर वही स्टैंड लेता जो सरकार ने लिया है। भारत एक बड़ा देश है। हमारे कई देशों के साथ संबंध और पार्टनरशिप है। भारत का हक है कि वो जिससे चाहे उससे रिश्ते रख सकता है।