Donald Trump: बाइडेन को वोट दिया तो न क्रिसमस होगा और न स्वतंत्रता दिवस

US Election 2020: अमेरिकी चुनाव में मतदान से पहले हुए ज्यादातर सर्वे में ट्रंप फिलहाल जो बाइडेन से पीछे चल रहे हैं, लगता है अब उन्हें लोगों को डराने के फॉर्मूले पर ही भरोसा रह गया है

Updated: Oct 30, 2020, 08:53 AM IST

Donald Trump: बाइडेन को वोट दिया तो न क्रिसमस होगा और न स्वतंत्रता दिवस
Photo Courtesy: Indian Express

मायामी। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा है कि अगर अमेरिका के लोग जो बाइडेन को वोट देंगे तो ना तो अमेरिका में क्रिसमस मनाया जाएगा और ना ही स्वतंत्रता दिवस। उन्होंने यह भी कहा कि जो बाइडेन के राष्ट्रपति बन जाने पर अमेरिकी लोगों के बच्चे स्कूल नहीं जा पाएंगे। ट्रंप ने फ्लोरिडा में एक भाषण के दौरान ये बातें कहीं। आगामी अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में जो बाइडेन उनके प्रतिद्वंदी हैं। 

विशेषज्ञों का मानना है कि कोरोना वायरस कुप्रंधन पर बुरी तरह से घिर जाने के कारण ट्रंप अब अपनी ट्रेड मार्क राजनीति पर उतर आए हैं। वे अमेरिकी लोगों को डरा रहे हैं। क्रिसमस डे और स्वतंत्रता दिवस का जिक्र कर ट्रंप यह दिखाना चाहते हैं कि जो बाइडेन ईसाई धर्म और अमेरिका के विरोधी हैं। 

दूसरी तरफ जो बाइडेन ने अपना चुनाव प्रचार पूरी तरह से कोरोना वायरस और इस महामारी से गहरी हुईं दूसरी समस्याओं जैसे बेरोजगारी और स्वास्थ्य सेवाओं पर केंद्रित कर रखा है। राष्ट्रीय पोल्स में उनकी बढ़त बनी हुई है। हालांकि, बीते कुछ दिनों में ट्रंप ने इस अंतर को कम किया है। लेकिन दूसरी तरफ कड़ी टक्कर वाले राज्यों में बाइडेन की बढ़त और बेहतर होती जा रही है। माना जा रहा है कि बराक ओबामा के चुनाव प्रचार में उतरने से बाइडेन को और फायदा होगा। 

उम्मीद की जा रही है कि चार साल पहले हुए पिछले राष्ट्रपति चुनाव की तरह ही इस बार भी चुनाव के विजेता का फैसला करने में रिपब्लिकन और डेमोक्रेट पार्टियों के बीच कड़ी टक्कर वाले राज्यों की अहम भूमिका होगी। इनमें फ्लोरिडा, पेन्सिलवेनिया, ऑयोवा, नॉर्थ कैरोलाइना और विस्कॉन्सिन प्रमुख हैं। इन राज्यों के पास 80 के करीब इलेक्टोरल कॉलेज हैं।