रानी दुर्गावती विवि में एग्रीकल्चर फर्स्ट ईयर के 85 फीसदी छात्र फेल, आक्रोशित छात्रों ने किया हंगामा

रानी दुर्गावती विश्वविद्यालय ने साल 2021-22 में कृषि विज्ञान का नया कोर्स प्रारंभ किया था, लेकिन पढ़ाई की उचित व्यवस्था नहीं होने के कारण लगभग सभी छात्र फेल हो गए।

Updated: Mar 17, 2023, 11:21 AM IST

जबलपुर। मध्य प्रदेश के जबलपुर स्थित रानी दुर्गावती विश्वविद्यालय ने साल 2021-22 में कृषि विज्ञान का नया कोर्स प्रारंभ किया था। विवि द्वारा कोर्स तो शुरू कर दिया गया लेकिन पढ़ाई की उपयुक्त व्यवस्था नहीं की गई। नतीजतन फर्स्ट ईयर के एग्जाम में 85 फीसदी छात्र फेल हो गए।

दरअसल, जबलपुर में रानी दुर्गावती विश्वविद्यालय ने कृषि विज्ञान संस्थान को आधी-अधूरी तैयारी के साथ खोल दिया। लिहाजा ना ही छात्रों को अच्छे टीचर मिले और ना ही प्रैक्टिकल लैब। इस कारण बीएससी एग्रीकल्चर के फर्स्ट सेमेस्टर में 85 में से 70 छात्र फेल हो गए।

यह भी पढ़ें: भोपाल, इंदौर सहित MP के कई जिलों में बेमौसम बरसात, रबी फसल खराब होने से किसान परेशान

छात्रों ने बताया कि यूनिवर्सिटी ने प्रति छात्र से एडमिशन के लिए 60 हजार रुपए लिए, लेकिन व्यवस्थाओं के नाम पर कुछ नहीं दिया। कृषि विज्ञान संस्थान के पास न भवन है और न ही लाइब्रेरी। ऐसे में छात्रों ने कम संसाधनों में साल भर पढ़ाई की, पर जब रिजल्ट आया, तो वह बेहद निराशाजनक रहा।

बीएससी एग्रीकल्चर के छात्र रितिक के मुताबिक कृषि विज्ञान संस्थान 2021 में खुला था। तब से अब तक दो सेमेस्टर के मिलाकर छात्रों की संख्या 200 से अधिक हो गई, पर टीचर महज तीन हैं। छात्र का कहना है कि कई बार कुलपति और कुलसचिव से व्यवस्थाओं की मांग की गई, पर सिर्फ आश्वासन मिला। जब प्रथम सेमेस्टर का रिजल्ट आया, तो 85% छात्रों को फेल कर दिया गया।

विश्वविद्यालय में संचालित बीएससी ऑनर्स एग्रीकल्चर के कोर्स की मान्यता को लेकर भी सवाल खड़े हो रहे हैं। बताया जा रहा है कि यहां कृषि विज्ञान कोर्स आईसीएआर व यूजीसी के अनुमति के बिना संचालित किया जा रहा है।