भोपाल बनेगा भारत का पहला 5G सक्षम स्मार्ट शहर, शिवराज सरकार की घोषणा 

एमपी माय गवर्नमेंट के ट्विटर अकाउंट से एक ट्वीट के जरिये सरकार ने की घोषणा, हाई स्पीड इंटरनेट की सुविधा से जल्द ही लैस होगी राजधानी 

Updated: Apr 01, 2022, 10:33 AM IST

भोपाल बनेगा भारत का पहला 5G सक्षम स्मार्ट शहर, शिवराज सरकार की घोषणा 

भोपाल। मध्य प्रदेश सरकार ने घोषणा की है कि भोपाल भारत का पहला 5G सक्षम स्मार्ट शहर होगा। अगले 4 महीनों में राज्य की राजधानी भोपाल के चुंनिंदा क्षेत्रों में 5G इंटरनेट सेवाओं का संचालन शुरू होगा। इसके जरिये नागरिकों को हाई स्पीड इंटरनेट की सुविधा मिलेगी। राज्य सरकार की इस घोषणा के साथ ही भोपाल उन चुनिंदा भारतीय शहरों की सूची में शामिल हो गया है, जिनके बारे में दूरसंचार विभाग ने कहा है कि इन शहरों में सबसे पहले 5G सेवाएं शुरू होंगी। इस सूची में मुंबई, नई दिल्ली, लखनऊ और बेंगलुरु के साथ ही भोपाल भी शामिल हो गया है। 

एमपी माय गवर्नमेंट के ट्विटर आकउंट से किये गए एक ट्वीट में कहा गया है कि भोपाल नागरिकों के लिए 5G सेवाएं शुरू करने वाला भारत का पहला शहर बनकर उभरेगा। पायलट प्रोजेक्ट के तहत अगले 4 महीनों में 5G परीक्षण करने के लिए सरकार और एक दूरसंचार कंपनी के बीच पार्टनरशिप होगी। हालाँकि अभी ये स्पष्ट नहीं किया गया है कि 5G परीक्षण के लिए किस कम्पनी के साथ  पार्टनरशिप की जाएगी। 

गौरतलब है कि फरवरी 2022 में अपने बजट भाषण के दौरान वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने इस वर्ष के अंत तक भारत में 5G सेवाओं के शुरू होने की बात कही थी। उन्होंने इस साल के मध्य तक 5G सेवाओं के लिए जरुरी स्पेक्ट्रम के नीलामी की सम्भावना भी जताई थी। हालांकि 5G सेवाओं के लिए स्पेक्ट्रम की नीलामी कब तक होगी इस बारे में सरकार की ओर से अभी तक कोई ठोस सूचना नहीं दी गई है। वहीं दूरसंचार विभाग ने ये स्पष्ट कर दिया है कि देश के चुनिंदा शहरों में 5G टेस्टिंग साइट्स पहले ही स्थापित किये जा चुके हैं। ये शहर हैं गुरुग्राम, बेंगलुरु, कोलकाता, मुंबई, चंडीगढ़, दिल्ली, जामनगर, अहमदाबाद, चेन्नई, हैदराबाद, लखनऊ, पुणे और गांधीनगर।