कैलाश विजयवर्गीय को रावण के रूप में दिखाने का मामला, वीडियो शेयर करने वाले व्यक्ति के खिलाफ FIR

टीवी धारावाहिक में राम-रावण युद्ध के दृश्य को दर्शाने वाले वीडियो में कैलाश विजयवर्गीय के चेहरे पर रावण और संजय शुक्ला के चेहरे पर भगवान राम की तस्वीर लगाई गई है।

Updated: Oct 27, 2023, 12:06 PM IST

इंदौर। विधानसभा चुनाव को लेकर मध्य प्रदेश में प्रचार प्रसार का दौर जारी है। इसी बीच कैलाश विजयवर्गीय का एक वीडियो वायरल हो रहा है जिसमें उन्हें रावण के तौर पर दर्शाया गया है। बीजेपी ने इस वीडियो पर आपत्ति जताते हुए पुलिस में शिकायत की है। वही, शिकायत के आधार पर पुलिस ने वीडियो  शेयर करने वाले के विरुद्ध एफआईआर दर्ज की है।

पुलिस अधिकारी ने बताया कि भारतीय जनता पार्टी के विधि प्रकोष्ठ के कार्यकर्ता आशीष द्विवेदी और हर्षल सिंह रघुवंशी ने शिकायत दर्ज कराई कि एक व्यक्ति ने सोशल मीडिया मंच व्हाट्सऐप पर 'सियासी दांव-पेंच' नाम के ग्रुप में 24 अक्टूबर को दशहरे पर एक वीडियो शेयर किया। उन्होंने बताया कि एक टेलीविजन धारावाहिक के राम-रावण युद्ध के दृश्य से जुड़े इस वीडियो में कथित तौर पर काट-छांट करके रावण और राम के चेहरों पर क्रमश: विजयवर्गीय और शुक्ला की तस्वीरें लगा दी गई थीं।

यह भी पढ़ें: MP Election: BJP में शामिल हुईं कांग्रेस की पूर्व MLA सविता दीवान, पार्टी पर लगाए उपेक्षा के आरोप

वीडियो में इंदौर 1 से बीजेपी उम्मीदवार विजयवर्गीय को रावण और उनके प्रतिद्वंद्वी कांग्रेस प्रत्याशी संजय शुक्ला को भगवान राम के रूप में दिखाया गया। वीडियो में राम द्वारा रावण को मंहगाई, बेरोजगारी व अन्य तीर मारते दिखाया गया है। शिकायतकर्ता हर्षल सिंह ने कहा कि कैलाश विजयवर्गीय की छवि धूमिल कर राजनीतिक लाभ प्राप्त करने के उद्देश्य से वीडियो के साथ छेड़छाड़ की गई है।

पुलिस ने आईपीसी की धारा 295-ए (किसी वर्ग की धार्मिक भावनाओं को आहत करने के इरादे से जानबूझकर किए गए विद्वेषपूर्ण कार्य), धारा 298 (धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाने के इरादे से जान-बूझकर कहे गए शब्द), धारा 500 (मानहानि) और अन्य संबद्ध प्रावधानों के तहत दर्ज की है। अधिकारी ने बताया कि तकनीकी जांच के जरिये आरोपी की पहचान की जा रही है।