Cash for Vote: पंचायत चुनाव में मतदाताओं को लुभाने पैसे, साड़ी बांटते प्रत्याशी, गुना में 60 हज़ार नगदी सहित तीन लोग गिरफ्तार

Updated: Jun 24, 2022, 02:24 PM IST

Cash for Vote: पंचायत चुनाव में मतदाताओं को लुभाने पैसे, साड़ी बांटते प्रत्याशी, गुना में 60 हज़ार नगदी सहित तीन लोग गिरफ्तार
Photo Courtesy: bhaskar

भोपाल। मध्य प्रदेश में पंचायत, नगरीय निकाय चुनावों का दौर चल रहा है। मध्य प्रदेश में पंचायत चुनाव के प्रथम चरण का कल मतदान होना है। पंचायत चुनाव में मतदाताओं को लुभाने के लिए प्रत्याशी पैसे, साड़ी और शराब तक बांट रहे हैं। जहां गुना जिले में पैसे बांटते कुछ लोगों को पुलिस ने रंगे हाथों पकड़ा है वहीं अशोकनगर में पैसे बांटने, दतिया में साड़ी बांटने का वीडियो भी सामने आया है।

गुना के ग्राम पंचायत धानखेड़ी की सरपंच प्रत्याशी संती बाई के समर्थक पैसे बांटते पकड़ाए है। सिरसी थाना पुलिस ने खरारखेड़ा गांव में तीन लोगों को 60 हज़ार रूपये के साथ गिरफ्तार किया है। यह लोग मतदाता को वोट देने के बदले 500-500 रूपये के साथ सरपंच प्रत्याशी के पम्पलेट बाँट रहे थे। 

SP पंकज श्रीवास्तव ने बताया कि सिरसी पुलिस को सूचना मिली थी कि ग्राम पंचायत धानखेड़ी के खरारखेड़ा गांव में तीन लोग सरपंच पद की प्रत्याशी संती बाई पत्नी बहादुर सहरिया के पक्ष में वोट डालने के लिए मतदाताओं को लुभा रहे हैं। वह वोट डालने के एवज में वोटरों को 500-500 रुपये दे रहे हैं। उनकी सूचना पर पुलिस मौके पर पहुंची। थाना प्रभारी SI कृपाल सिंह परिहार सहित पुलिस जवान खरारखेड़ा गांव में पहुंचे। 

अधिकारी ने आगे बताया कि पुलिस को एक बाइक पर तीन लोग बैठे दिखे। उन्हें घेरकर पुलिस ने पकड़ लिया। तीनों ने अपने नाम शिशुपाल यादव, रामकृष्ण प्रजापति और रामसिंह बारेला बताये। पुलिस ने उनकी तलाशी ली तो उनके पास से 60 हजार रुपये नगदी, सरपंच पद की प्रत्याशी संती बाई के चुनाव प्रचार के पेम्पलेट और पंचायत के गांव के वोटरों की मतदाता सूची की फ़ोटो कॉपी मिली। तीनों नगदी पैसों के बारे में जानकारी नहीं दे पाए। पुलिस ने सामग्री और बाइक को जप्त कर लिया। तीनों पर धारा 144 के उल्लंघन और आईपीसी की धारा 171(बी) के तहत कार्यवाई की गई है।

वहीं अशोकनगर में जिला पंचायत वार्ड क्रमांक 2 से प्रत्याशी गौरी यादव पर मतदाताओं को लुभाने के लिए वोट के बदले पैसे देने का आरोप है। प्रत्याशी गौरी यादव के ससुर नरेंद्र यादव का ग्राम बमोरा में मतदाताओं को पैसे बाँटने का वीडियो वायरल हो रहा है। इसकी शिकायत जिला पंचायत सदस्य प्रत्याशी प्रताप भानसिंह यादव ने स्थानीय जिला प्रशासन से की है। 

यह भी पढ़ें: सिंगरौली में BJP प्रदेशाध्यक्ष वीडी शर्मा की चुनावी सभा फ्लॉप, टिकट वितरण से नाराज वरिष्ठ नेता दिखे नदारद

अशोकनगर में शिकायतकर्ता  प्रताप भानसिंह यादव ने आरोप लगाया है कि, नोट बांटने वाला वीडियो ग्राम बमोरा का है, जो जिला पंचायत के वार्ड-2 में आता है। इसी वार्ड से गौरी यादव भी चुनाव लड़ रही हैं, जो रुपए बांटते दिखाई दे रहे हैं, नरेंद्र यादव की पुत्रवधु हैं। नरेंद्र यादव 500-500 नोट गिनकर लेन-देन की बात कर रहे हैं, जिसमें वे यह भी कह रहे हैं कि जो रुपए अभी दे रहा हूं। इसका मैं हिसाब थोड़ी लिख रहा हूं। साथ ही रुपए देकर भगवान की कसम खिलवाई। शिकायतकर्ता का कहना है, मैं स्थानीय अधिकारियों के अलावा निर्वाचन आयोग में भी शिकायत करूंगा।वीडियो वायरल होने के बाद पूरे मामले को अशोकनगर कलेक्टर उमा महेश्वरी ने संज्ञान में लिया है।

वहीं दतिया के खैरी ग्राम पंचायत में सरपंच प्रत्याशी का महिला मतदाताओं को साड़ी बाँटने का वीडियो वायरल हो रहा है। वायरल वीडियो में प्रत्याशी अपने समर्थकों के साथ बोरी में साड़ी भरकर घर घर जाकर महिला प्रत्याशियों को साड़ी देकर वोट देने की अपील कर रहा है। बैकग्राउंड में लाउड स्पीकर से प्रत्याशी के प्रचार का शोर भी सुनाई दे रहा है। उनाव थाना प्रभारी अमर सिंह गुर्जर ने बताया कि पंचायत चुनाव को लेकर पुलिस प्रशासन मुस्तैद है, ग्रामीण क्षेत्रों पुलिस का मोबाइल वाहन घूम रहा है। वायरल वीडियो संज्ञान में आया है जिसकी पुलिस जांच कर रही है। तत्व पाए जाने पर वैधानिक कार्यवाही की जाएगी।

इसके साथ ही भोपाल ज़िले में अवैध शराब के खिलाफ आबकारी विभाग और पुलिस की कार्रवाई लगातार जारी है। आबकारी विभाग ने चुनाव की घोषणा के बाद से अबतक इस कार्रवाई में क़रीब 900 लीटर देशी-विदेशी और 600 किलो महुआ लहान बरामद किया गया है। वहीं बीस दिन में अवैध शराब के खिलाफ 180 केस दर्ज हुए हैं।