MP विधानसभा से नेहरू की तस्वीर हटाने पर भड़की कांग्रेस, धरने पर बैठे कांग्रेस विधायक

कांग्रेस विधायकों के विरोध पर विधानसभा अध्यक्ष नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा कि मैं एक कमेटी बनाऊंगा, कमेटी सभी से विचार-विमर्श करेगी, उसके बाद फैसला करेंगे।

Updated: Dec 20, 2023, 03:02 PM IST

भोपाल। मध्य प्रदेश की 16वीं विधानसभा सत्र के तीसरे दिन की कार्रवाई के दौरान सदन में जमकर हंगामा देखने को मिला। एक तरफ जहां पक्ष और विपक्ष ने मिलकर स्पीकर का चुनाव किया तो वहीं दूसरी तरफ नेहरू की तस्वीर हटाने को लेकर कांग्रेस विधायकों का गुस्सा भी देखने को मिला।

दरअसल विधानसभा से पंडित नेहरू की तस्वीर हटा दिया गया है। इसे लेकर कांग्रेस विधायक पंडित जवाहरलाल नेहरू, महात्मा गांधी, डॉ बीआर अंबेडकर और सरदार वल्लभ भाई पटेल की फोटो लेकर गांधी प्रतिमा के पास धरने पर बैठे हैं। नेता प्रतिपक्ष उमंग सिंघार सहित कांग्रेस विधायक बाबा साहब अमर रहे के नारे लगाए। इसके साथ ही कांग्रेस विधायक बीजेपी सदबुद्धी दे भगवान की बात कहते नजर आए।

इसके बाद सदन के अंदर भी तस्वीर हटाने को लेकर भाजपा-कांग्रेस के विधायकों के बीच में बहस हुई। इस दौरान विधानसभा अध्यक्ष नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा कि मैं एक कमेटी बनाऊंगा, कमेटी सभी से विचार-विमर्श करेगी, उसके बाद फैसला करेंगे। इसपर उमंग सिंघार ने कहा कि कोई कमेटी बनाने की जरूरत नहीं है, अध्यक्ष इस पर निर्णय लें। 

उमंग सिंघार ने आरोप लगाया कि फोटो हटाना एक सोची समझी साजिश के तहत हुआ है। बीजेपी तस्वीर के जरिए एक विचार धारा को खत्म करना चाहती है। हमारी मांग है कि एक बार फिर पंडित जवाहर लाल नेहरू की तस्वीर एक बार फिर सदन में लगाई जाए। इसके साथ ही वल्लभ भाई पटेल की भी तस्वीर सदन में लगनी चाहिए। बीजेपी महापुरूषों के योगदान को भुलाना चाहती है, हम ये होने नहीं देंगे।

विधानसभा परिसर में मचे हंगामे के बीच सर्व सहमति से विधानसभा अध्यक्ष पद के लिए नरेंद्र सिंह तोमर के नाम का समर्थन कांगेस ने किया। अब कांग्रेस डिप्टी स्पीकर का पद चाहती है, यदि बीजेपी ने सहमति दी तो डिप्टी स्पीकर का पद कांग्रेस को मिल जाएगा। पिछली विधानसभा के दौरान उपाध्यक्ष पद विपक्ष को नहीं दिया गया था। फिलहाल कांग्रेस की मांग है कि ये पद अब उन्हें दिया जाए। अब देखना होगा कि बीजेपी दोनों पद अपने पास रखती है या फिर एक पद कांग्रेस को देती है।