Digvijaya Singh: दिग्विजय सिंह ने चुनाव आयोग से की भोपाल के ADG को हटाने की मांग

MP By Elections: दिग्विजय सिंह ने प्रदेश की मुख्य निर्वाचन अधिकारी वीरा राणा से मांग की है कि उपचुनाव को प्रभावित करने वाले प्रशासनिक अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई हो, आरोपी अधिकारियों की लिस्ट भी सौंपी

Updated: Oct-17, 2020, 09:26 AM IST

Digvijaya Singh: दिग्विजय सिंह ने चुनाव आयोग से की भोपाल के ADG को हटाने की मांग

भोपाल। उपचुनाव वाले इलाकों में 12 प्रशासनिक अधिकारियों के तबादले रुकवाने के बाद कांग्रेस ने एक बार फिर चुनाव आयोग कर रुख किया है। कांग्रेस के राज्यसभा सांसद दिग्विजय सिंह व चुनाव आयोग प्रभारी जेपी धनोपिया ने 28 विधानसभा क्षेत्रों में चुनाव को प्रभावित करने वाले प्रशासनिक व पुलिस अधिकारियों की शिकायत लेकर मुख्य निर्वाचन अधिकारी से मुलाकात की। दिग्विजय सिंह ने मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी श्रीमती वीरा राणा से मुलाकात में शिकायत की है कि कई विधान सभाओं में व्यापक रूप से अनियमितताएं की जा रही हैं।

कांग्रेस नेताओं ने इस दौरान निर्वाचन अधिकारी को विभिन्न क्षेत्रों के अधिकारियों को हटाने के लिए चिट्ठी भी सौंपी है। इनमें मुरैना जिले के पुलिस अधीक्षक अनुराग सुजानिया एवं सुमावली विधानसभा क्षेत्र के थाना प्रभारियों को तत्काल हटाने की मांग की है। इन अपराधियों पर पार्टी ने कांग्रेस नेताओं व कार्यकर्ताओं के साथ दमनकारी नीति अपनाने का आरोप लगाया है। इसके अलावा एक अन्य चिट्ठी में कांग्रेस नेता ने करैरा विधानसभा क्षेत्र के थाना प्रभारी रिपुदमन सिंह राजावत को भी पद से हटाने की मांग की है।

और पढ़ें: रसातल में जा रही अर्थव्यवस्था, क्या दिग्विजय सिंह और प्रोफ़ेसर बसु की सलाह मानेगी मोदी सरकार

दिग्विजय सिंह के नेतृत्व में निर्वाचन अधिकारी से मिलने गई कांग्रेस प्रतिनिधिमंडल ने राजगढ़ जिले के ब्यावरा विधानसभा क्षेत्र में होने वाले चुनाव के मद्देनजर भोपाल रेंज के एडीजी उपेंद्र जैन के स्थानांतरण को लेकर भी चिट्ठी दी है। बता दें कि राजगढ़ भोपाल रेंज में आता है और उपेंद्र जैन का गृह क्षेत्र भी राजगढ़ ही है इसलिए निष्पक्ष व स्वतंत्र मतदान हेतु कांग्रेस ने यह मांग की है। इसके पहले साल 2013 विधानसभा चुनाव के दौरान उन्हें पद से हटाया गया था।

मुख्य निर्वाचन अधिकारी से मुलाकात के बाद मीडिया से चर्चा के दौरान दिग्विजय सिंह ने कहा कि इस बात की स्पष्ट जानकारी है कि सांवेर में कैलाश विजयवर्गीय के बेटे आकाश विजयवर्गीय पैसे बांट रहे हैं। करैरा में जसवंत जाटव को 10 हजार रुपए देने की बात कहते देखा जा सकता है और वोट नहीं देने पर गर्दन तोड़ने की धमकी भी दे रहे हैं। इस प्रकार की कई शिकायतें हमारे पास आई है जिन्हें लेकर हमने मुख्य चुनाव अधिकारी से मुलाकात की है।

और पढ़ें: MP By Elections शिवराज सरकार को बड़ा झटका, चुनााव आयोग ने रद्द किए 12 आला अफसरों के तबादले

सिंह ने इस दौरान विश्वास जताया है कि मध्यप्रदेश का डीजीपी से लेकर सिपाही तक खुद को नहीं बेचेगा। उन्होंने चेतावनी दी है कि ऐसे अधिकारियों का कांग्रेस सूची बना रही है। मध्यप्रदेश उपचुनाव में अपनी भूमिका के बारे में उन्होंने कहा है कि दिग्विजय सिंह की भूमिका है कि बीजेपी को हराओ।