कांग्रेस स्क्रीनिंग कमेटी की बैठक में 100 सीटों पर हुई चर्चा, अब उम्मीदवारों की घोषणा का इंतजार

उम्मीदवार चयन को लेकर कांग्रेस पार्टी में मैराथन बैठकों को दौर जारी, 5 अक्टूबर के बाद कांग्रेस कभी भी जारी कर सकती है उम्मीदवारों की पहली सूची

Updated: Oct 04, 2023, 10:12 PM IST

नई दिल्ली/भोपाल। मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव को लेकर कांग्रेस युद्ध स्तर पर जुटी हुई है। उम्मीदवार चयन को लेकर भी कांग्रेस पार्टी में मैराथन बैठकों को दौर जारी है। मंगलवार को दिल्ली में कांग्रेस स्क्रीनिंग कमेटी की तीसरे दौर की बैठक संपन्न हुई। बताया जा रहा है कि इस दौरान करीब 100 सीटों को लेकर चर्चा हुई।

मंगलवार को दिल्ली में स्क्रीनिंग कमेटी की बैठक में कमेटी के अध्यक्ष भंवर जितेंद्र सिंह, सदस्य अजय लल्लू, सप्त्गिरी उल्का, प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कमलनाथ, पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह, नेता प्रतिपक्ष गोविंद सिंह, कांतिलाल भूरिया, सुरेश पचौरी, अरुण यादव और अजय सिंह के साथ ही प्रभारी महासचिव रणदीप सुरजेवाला भी मौजूद रहे। प्रदेश चुनाव अभियान समिति के सहसंयोजक विधायक जीतू पटवारी भी स्क्रीनिंग कमेटी की बैठक में शामिल हुए।

यह भी पढ़ें: मध्य प्रदेश में फिर बड़ी प्रशासनिक सर्जरी, आचार संहिता से पहले 17 IPS अफसरों का हुआ तबादला

स्क्रीनिंग कमेटी की बैठक के बाद अब उम्मीदवारों की घोषणा का इंतजार है। बताया जा रहा है कि 5 अक्टूबर को प्रियंका गांधी की रैली संपन्न होने के बाद कांग्रेस कभी भी उम्मीदवारों की पहली सूची जारी कर सकती है। हालांकि, पीसीसी चीफ कमलनाथ कह चुके हैं कि कांग्रेस कोई जल्दीबाजी में नहीं है। यह भी कहा जा रहा है कि उम्मीदवारों की अधिकृत घोषणा श्राद्ध पक्ष खत्म होने के बाद ही की जाएगी। हालांकि, इससे पहले संबंधित नेता को उम्मीदवारी का संकेत दे दिया जाएगा, ताकि वह तैयारी में लग जाएं।

मंगलवार को घंटों चली स्क्रीनिंग कमेटी की बैठक में करीब 100 सीटों को लेकर विस्तृत चर्चा हुई। इनमें 50 से अधिक सीटों पर सिंगल नाम पर सहमति बन गई है। जबकि अन्य सीटों पर संभावित उम्मीदवारों के नाम केंद्रीय चुनाव समिति के पास भेज दिया गया है। ऐसी सीटें जहां दो नाम हैं और स्क्रीनिंग कमेटी ने दोनों पर सहमति जताई है, वहां सीईसी उम्मीदवार तय करेगी।

इससे पहले 12 सितंबर को भी नई दिल्ली स्थित कांग्रेस वॉर रूम में स्क्रीनिंग कमेटी की लंबी बैठक हुई थी। इस बैठक में करीब 70 गैरविवादित सीटों पर सहमति बनी थी। यानी मंगलवार को हुई बैठक के बाद लगभग सवा सौ सीटों पर सिंगल नाम तय कर लिए गए हैं। जबकि करीब 50 सीटों पर चर्चा के बाद कुछ उम्मीदवारों के नाम सीईसी को भेजा गया है। इन सीटों पर दो-तीन में से एक उम्मीदवार का चयन सीईसी द्वारा किया जाएगा। 

यह भी पढ़ें: एक महीने में ही वादे से पलटी शिवराज सरकार, अतिथि शिक्षकों को 2 दिन में कार्यमुक्त करने का दिया निर्देश

इसके अलावा जल्द ही स्क्रीनिंग कमेटी की एक और बैठक होगी जिसमें बाकी की 60 सीटों पर चर्चा होगी और उम्मीदवारों की सूची को अंतिम रूप दिया जाएगा। बता दें कि मध्य प्रदेश में विधानसभा चुनाव से पहले बीजेपी अब तक तीन सूची जारी कर 79 उम्मीदवारों के नामों का ऐलान कर चुकी है। जल्द ही चौथी लिस्ट जारी होने के भी आसार हैं। उधर निर्वाचन आयोग भी चुनाव की तैयारियों में जुटा हुआ है। माना जा रहा है कि 6 से 8 अक्टूबर के बीच कभी भी आचार संहिता लागू हो सकती है।