ज़मीन विवाद में न्याय के लिए पानी की टंकी से महिला ने लगाई गुहार, सीएम सुनें वरना आत्महत्या की धमकी

सीएम शिवराज के विधानसभा क्षेत्र बुदनी में जीजा के क़ब्ज़े से ज़मीन छुड़ाने के लिए महिला ने लगाई गुहार, बेटियों सहित पानी की टंकी से आत्महत्या की धमकी

Updated: Mar 17, 2021, 03:04 PM IST

सीहोर। बुदनी विधानसभा क्षेत्र के रेहटी थाना इलाके के खड़गांव में उस वक्त अफरा तफरी मच गई जब एक महिला अपनी दो बेटियों के साथ पानी की टंकी पर चढ़ गई। सीमा गोस्वामी नाम की इन महिला का आरोप है कि उनकी दो एकड़ जमीन पर जबरन कब्जा हो गया है। बार-बार कोशिश करने पर भी जब उन्हें कहीं से मदद नहीं मिली तो उन्होंने दो बेटियों के साथ पानी की टंकी पर चढ़कर आत्महत्या की कोशिश की। 

सीमा की मानें तो उनकी ज़मीन पिता ने शादी के वक्त कन्यादान में दी थी। लेकिन अब उस पर उनके जीजा ने जबरन कब्जा कर लिया है। सीमा के मुताबिक उसके गुजारे का एकमात्र आधार वह ज़मीन ही है। यही वजह है कि कई बार कोशिश करने के बाद भी जब जमीन पर कब्जा नहीं मिला तो उन्होंने आत्महत्या करने की कोशिश की।

सीमा का कहना है कि मुख्यमंत्री शिवराज कहते हैं कि उनके राज में अन्याय करने वालों को दस फीट नीचे गाड़ दिया जाएगा, लेकिन उन्हीं के विधानसभा क्षेत्र की बहन-बेटियां अपना हक पाने के लिए दर-दर की ठोकरें खाने को मजबूर हैं। सीमा ने मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने इंसाफ दिलाने की गुहार लगाई है।

रेहटी थाना क्षेत्र के खड़गांव निवासी सीमा गोस्वामी के मुताबिक वे अपने पिता की दी हुई दो एकड़ जमीन को हर साल किराए पर देकर अपना गुजारा करती रही हैं। लेकिन इस साल उनकी जमीन का किराया उनके जीजा लक्ष्मण पुरी ने नहीं दिया। सीमा का आरोप है कि जीजा ने उनकी जमीन पर जबरन कब्जा भी कर लिया है। उसे न तो पैसे दे रहे हैं और न ही खेतों में जाने दे रहे हैं। सीमा का कहना है कि वे अपनी जमीन पर जाने की कोशिश करती हैं तो उन्हें जान से मारने की धमकी दी जाती है।   

जीजा से परेशान होकर सीमा ने रेहटी थाने में मदद की गुहार लगाई थी। लेकिन सीमा के मुताबिक पुलिस ने उसकी मदद नहीं की। आखिरकार निराश होकर वह बुधवार को रेहटी की कोलार कॉलोनी स्थित पानी की टंकी पर चढ़ गई। वह वहां करीब 3 घंटे तक चढ़ी रही और आत्महत्या की धमकी देती रही। इस दौरान उसकी दोनों बेटियां भी उसके साथ ही थीं। खबर मिलने पर SDM बुदनी शैलेन्द्र हिनोतिया वहां पहुंचे और किसी तरह सीमा को नीचे आने के लिए समझाने में सफल हुए।

पुलिस ने सीमा के जीजा लक्ष्मण पुरी को बुलावाकर उसके पैसे दिलवाए और ज़मीन पर कब्जा छोड़ने को भी कहा। पुलिस के मुताबिक आरोपी ने लिखकर दिया है कि वह अब सीमा की ज़मीन पर कब्जा नहीं करेगा। बुदनी SDM शैलेन्द्र हिनोतिया का कहना है कि पारिवारिक जमीन विवाद से जुड़ा केस हाईकोर्ट में चल रहा है, जिसका फैसला आना बाकी है।