सिंगरौली में छह दिन में दूसरी बार महसूस किए गए भूकंप के झटके, रिक्टर स्केल पर 3.6 मापी गई तीव्रता

सिंगरौली में रविवार दोपहर के आए भूकंप से कुछ देर धरती कांपी। रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 3.6 मापी गई। भूकंप के झटकों में किसी तरह की कोई नुकसान की सूचना नहीं मिली है।

Updated: Dec 31, 2023, 06:30 PM IST

सिंगरौली। मध्य प्रदेश के सिंगरौली जिले में रविवार को भूकंप के झटके महसूस हुए। रविवार दोपहर 2 बजकर 33 मिनट पर लोगों को जब भूकंप का एहसास हुआ तो वे घरों से निकलकर सड़क पर आ गए। रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 3.6 मापी गई है। जिले में छह दिन में दूसरी बार भूकंप आया है। हालांकि इस बार तीव्रता पिछली बार से ज्यादा थी।

भूकंप के झटके सिंगरौली शहर के ग्रामीण क्षेत्रों में भी महसूस किए गए हैं। फिलहाल इस भूकंप के झटकों में किसी तरह की कोई हानि की कोई सूचना नहीं मिली है, लेकिन भूकंप के झटकों ने ऊर्जाधानी सिंगरौली जिले में रहने वाले आम जनमानस को भयभीत कर दिया है।

सिंगरौली जिले में कोल ब्लॉक व पावर प्लांट की वजह से यहां की धरती अक्सर कांपती है, लेकिन दिसम्बर में उर्जाधानी सिंगरौली जिले में दो बार भूकंप के झटके से धरती हिल गई। हालांकि भूकंप की तीव्रता काफी कम थी, इसलिए जान माल के नुकसान की कोई खबर नहीं है। भूकंप की घटना के बाद जिला प्रशासन अलर्ट पर है।

स्थानीय लोगों ने बताया कि उन्हें कुछ देर के लिए ऐसा लगा कि मानो धरती हिल रही है। कंपन की घटना महसूस होने के बाद कई लोग घरों से बाहर आ गए थे, जबकि मौसम वैज्ञानिक वेद प्रकाश सिंह के मुताबिक भूकंप की तीव्रता 3.6 मापी गई।