MP By Election: इमरती देवी आज नहीं कर पाएंगी प्रचार, चुनाव आयोग ने लगाई रोक

आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन मामले में बीजेपी प्रत्याशी इमरती देवी की बढ़ी मुश्किलें, चुनाव आयोग ने प्रचार करने से रोका, प्रचार के आखिरी दिन आज नहीं कर पाएंगी चुनाव प्रचार

Updated: Nov 01, 2020, 11:25 AM IST

MP By Election: इमरती देवी आज नहीं कर पाएंगी प्रचार, चुनाव आयोग ने लगाई रोक
Photo Courtesy: One India

डबरा/भोपाल। मध्य प्रदेश विधानसभा उपचुनाव में डबरा से बीजेपी प्रत्याशी इमरती देवी आज अपना चुनाव प्रचार नहीं कर पाएंगी। निर्वाचन आयोग ने आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन के मामले में उनके चुनाव प्रचार करने पर एक दिन की रोक लगा दी है। 28 सीटों पर हो रहे चुनाव प्रचार का आज ही आखिरी दिन है।

इमरती देवी के खिलाफ यह कार्रवाई प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष और पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ और उनके परिवार के सदस्यों के खिलाफ आपत्तिजनक बयान देने के आरोप में की है। इस सिलसिले में चुनाव आयोग ने इमरती देवी को नोटिस देकर जवाब मांगा था। इमरती देवी ने अपने जवाब में आरोपों को नकार दिया, लेकिन आयोग ने उन्हें दोषी मानते हुए प्रचार पर रोक लगाने का आदेश दिया है।

निर्वाचन आयोग ने इमरती देवी के प्रचार करने पर यह रोक संविधान के अनुच्छेद 324 के तहत मिली शक्तियों के आधार पर लगाई है। इस रोक की वजह से अब वे प्रदेश में कहीं भी चुनाव प्रचार नहीं कर सकती हैं। यह पाबंदी जनसभा, जुलूस, रैली, रोड शो में शामिल होने के साथ ही साथ मीडिया इंटरव्यू और सार्वजनिक बयान देने पर भी लागू है।

निर्वाचन आयोग ने आचार संहिता के उल्लंघन के मामले में प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कमलनाथ पर भी कार्रवाई करते हुए उन्हें स्टार प्रचारकों की लिस्ट से हटा दिया है। अब कमलनाथ चुनाव प्रचार तो कर सकते हैं लेकिन उसका पूरा खर्च उम्मीदवार के खाते में जुड़ेगा।