कूनो नेशनल पार्क से मादा चीता नर्वा लापता, नहीं मिल रहा लोकेशन,तलाश में पार्क प्रबंधन के छूट रहे पसीने

बाड़े से दो ही चीतों को खुले जंगल में छोड़ा गया था। ये दोनों मादा चीता है। इनमें से एक मादा चीता का पता नहीं चल पा रहा है।

Publish: Jul 28, 2023, 01:56 PM IST

श्योपुर। मध्यप्रदेश के श्योपुर स्थित कूनो नेशनल पार्क में चीतों को संक्रमण से बचाने के लिए मानसूनी सीजन में वापस बाड़े में शिफ्ट किया जा रहा है। पार्क के कुल 15 चीतों में से 13 चीते बड़े बाड़ों में हैं, जबकि 2 चीते अभी खुले जंगल में है। जिन्हें भी बाड़े में शिफ्ट किया जाना है, लेकिन इनमें से एक मादा चीता निर्वा का रेडियो कॉलर खराब हो गया है, निर्वा की सेटेलाइट ट्रैकिंग नहीं हो पाने से कूनो प्रबंधन परेशान है। जिसको तलाश करने के लिए अब पेट्रोलिंग टीमें दो दिनों से चीता के पगमार्क की मदद से तलाश में जुटी हुई हैं।

कूनो नेशनल पार्क में बाड़ों से दो ही चीतों को खुले जंगल में छोड़ा गया था। ये दोनों मादा चीता है। इनमें से एक मादा चीता का पता नहीं चल पा रहा है। कूनो प्रबंधन इस चीते को ट्रेस कर पाने में भी मुश्किलें आ रही हैं। आपको बता दें कि मादा चीते के गले में लगा कॉलर भी खराब है जिसक चलते उसकी ट्रांसमीटर पर इसके सिग्नल नहीं मिल रहे है।

कूनो नेशनल पार्क के खुले जंगल में अब दो मादा चीता निर्वा और धात्री ही मौजूद हैं, लेकिन इनमें से निर्वा का रेडियो कॉलर खराब हो गया है, जिससे उसकी सेटेलाइट ट्रैकिंग नहीं हो पा रही है. हालांकि अभी ये पार्क की सीमा में ही है, लेकिन वास्तविक लोकेशन ट्रेस नहीं होने से ट्रैंक्युलाइज करने में डॉक्टरों की टीम को मुश्किलें आ रही हैं।  पिछले दो दिनों से ट्रेकिंग टीम अफ्रीकी मादा चीता के पगमार्क और ड्रोन कैमरे से उसकी तलाश में जुटी है. इसके अलावा प्रबंधन ने कॉलर आइडी की नेटवर्किंग ठीक करने के लिए तकनीकी टीम से भी सहयोग मांगा है। 

पीसीसीएफ वाइल्डलाइफ असीम श्रीवास्तव ने बताया कि हेल्थ चैकअप के बाद सभी 13 चीते स्वस्थ हैं। वहीं शेष 2 खुले जंगल में है, उन्हें भी स्वास्थ्य परीक्षण के लिए बाड़े में शिफ्ट किया जाएगा. हां, निर्वा की ट्रैकिंग में दिक्कत आ रही है, लेकिन हमारी पेट्रोलिंग टीम मादा चीता द्वारा छोड़े गए साइन ,पगमार्क के आधार पर उसे ट्रेस कर रही है. एक दो बार वह नजर भी आई है ,इसलिए चिंता की बात नहीं है।