ग्वालियर में पिता की डांट से नाराज 12वीं के छात्र ने की आत्महत्या

ग्वालियर किला स्थित सुसाइड पॉइंट की वारदात, पिछले दो साल में यहां से कूदकर आठ युवकों ने की है खुदकुशी

Updated: Feb 10, 2021, 10:56 AM IST

Photo Courtesy : Bhaskar
Photo Courtesy : Bhaskar

ग्वालियर। ग्वालियर में 12वीं के एक छात्र ने बोर्ड की पढ़ाई के दबाव में आत्महत्या कर ली है। बताया जा रहा है कि छात्र देर तक सो रहा था, जिस पर उसके पिता ने उसे डांटा था और पढ़ाई करने के लिए कहा था। इसी बात से गुस्सा होकर उसने किले पर कोटेश्वर मंदिर स्थित सुसाइड पॉइंट से कूदकर जान दे दी। छात्र ने जिस सुसाइड पॉइंट से कूदकर आत्महत्या की है वहां से पिछले दो वर्षों में 8 युवकों ने ख़ुदकुशी की है। 

बताया जा रहा है कि बुधवार सुबह यहां टहलने आए कुछ लोगों ने एक छात्र को छलांग लगाते देखा तो उन्होंने तत्काल बहोड़ापुर थाना पुलिस को सूचना दी। पुलिस जब किले पर पहुंची तो देखा कि कूदने वाला किले की दीवार और तल के बीच में करीब 50 फीट की गहराई पर पत्थरों और झाड़ियों के बीच फंसा था। पुलिस ने नगर निगम के दमकल दस्ते को सूचना दी। पुलिस और नगर निगम के अमले ने काफी मशक्कत से शव को बाहर निकाला। मृतक की शिनाख्त हजीरा की मेजर कॉलोनी के निवासी 18 वर्षीय छात्र साहिल राठौर के रूप में हुई। 

पुलिस ने बताया कि 12वीं का छात्र साहिल के पिता का नाम मानसिंह राठौर है। बुधवार सुबह वह देर तक सोता रहा तो मानसिंह ने उसे जगाकर फटकार लगाई। साहिल के पिता ने उसे बोर्ड परीक्षा होने की बात कहकर पढ़ाई करने को कहा। इसी बात पर साहिल नाराज हो गया। पिता के डांटने के बाद वह तत्काल कपड़े बदलकर गुस्से में घर से बाहर चला गया। तीन भाइयों में मझले साहिल को उसके पिता और दोनों भाई चारों तरह उसे ढूंढते रहे लेकिन उसका कोई पता नहीं चला। थोड़े देर बाद उसके पहाड़ से कूदने की जनकारी मिली। 

प्रत्यक्षदर्शियों के मुताबिक किले से कूदने के बाद छात्र चट्‌टान पर गिरा और उसके बाद झाड़ियों में फंस गया। जिस समय वह कूदा वहां काफी लोग मौजूद थे जिन्होंने उसे चढ़ते देख काफी शोर भी मचाया, लेकिन उसने बिना किसी की सुने छलांग लगा दी। छात्र ने जिस जगह से कूदकर आत्महत्या की है उस जगह को किले का सुसाइड पॉइंट कहा जाता है। बीते दो साल में यहां से करीब 8 युवाओं ने कूदकर जान दी है। लगातार हो रहे हादसे के बाद बीते साल यहां लोहे की जाली लगवा दी गई थी, लेकिन उसके बाद भी कूदने वाले जाली से निकल कर दीवार पर चढ़कर कूद रहे हैं।