बैतूल के कांग्रेस विधायक निलय डागा के घर, दफ़्तर और कारोबार से जुड़ी जगहों पर आयकर का छापा

बैतूल के अलावा मुंबई, सतना और सोलापुर में भी निलय डागा और उनके परिवार से जुड़ी जगहों पर छापेमारी की जा रही है

Updated: Feb 18, 2021, 03:24 PM IST

बैतूल के कांग्रेस विधायक निलय डागा के घर, दफ़्तर और कारोबार से जुड़ी जगहों पर आयकर का छापा
Photo Courtesy: Bhaskar

बैतूल। कांग्रेस विधायक निलय डागा के मध्य प्रदेश और महाराष्ट्र में 15 ठिकानों पर इनकम टैक्स विभाग ने छापेमारी की है। जिन जगहों पर आयकर विभाग की टीम पहुंची है, उनमें निलय डागा और उनके परिवार से जुड़े  घर, तेल फैक्टरी और स्कूल शामिल हैं। निलय डागा की गिनती प्रदेश के बड़े तेल कारोबारियों में होती है। डागा परिवार का कारोबार मुंबई, सोहापुर, बैतूल और सतना में भी फैला हुआ है। आयकर की टीम ने उनके इन कार्यालयों, फैक्ट्रियों में भी एक साथ कार्रवाई की है।

विधायक के बैतूल स्थित घर पर गुरुवार सुबह 6 बजे आयकर विभाग ने दबिश दी थी। उनके घर और फैक्ट्री पर भारी पुलिस बल तैनात किया गया है। आईटी की टीम ने विधायक और उनकी पत्नी दीपाली डागा का मोबाइल फोन भी जब्त कर लिया है। घर से किसी के आने-जाने पर पाबंदी लगा दी गई है। इस दौरान विधायक के समर्थक उनके घर के बाहर जमा हो गए हैं।

कोसमी की बैतूल ऑयल मिल, निजी स्कूल, कोठी बाजार का घर, परसोड़ा स्थित गोदाम और बीज उत्पादक समिति के कार्यालयों के रिकॉर्ड खंगाले जा रहे हैं। निलय डागा का बिजनेस मध्यप्रदेश के साथ-साथ छत्तीसगढ़ और महाराष्ट्र में भी फैला है। आईटी की एक टीम महाराष्ट्र के सोलापुर और मुंबई में जांच में जुटी है। महाराष्ट्र में इनका काली मिर्च और हल्दी का बिजनेस है। मध्यप्रदेश में सतना और बैतूल के दफ्तरों और फैक्ट्रियों में कागजातों की जांच की जा रही है।

आयकर विभाग ने छापे को सीक्रेट रखने के लिए गाड़ियों पर नेटलिंक समिट फरवरी 2021 का पोस्टर लगाया हुआ है। अभी तक आयकर की ओर से छापे की वजह का खुलासा नहीं किया गया है। निलय के पिता विनोद डागा भी कांग्रेस से विधायक रह चुके हैं।