Israel-Hamas War: इजरायल-हमास के बीच युद्धविराम, 50 बंधकों के बदले चार दिन तक रुकेगी जंग

Israel-Hamas War News: इजरायल और हमास के बीच 7 अक्टूबर से जंग चल रही है। इस जंग में अब तक हजारों की संख्या में फिलिस्तीनी और इजरायली नागरिक मारे गए हैं।

Updated: Nov 22, 2023, 11:22 AM IST

मिडिल ईस्ट में इजरायल और गाजा पट्टी पर शासन करने वाले हमास के बीच चल रहा युद्ध अब थमने वाला है। इजराइल हमास जंग के बीच सीजफायर की डील पर इजराइली संसद ने मुहर लगा दी है। टाइम्स ऑफ इजराइल के मुताबिक, संसद ने 50 बंधकों के बदले 4 दिन के सीजफायर के प्रस्ताव को पास कर दिया है।

रॉयटर्स की रिपोर्ट के मुताबिक, जंग में मध्यस्थता करवा रहे कतर, अमेरिका, इजरायल और हमास के अधिकारियों ने कहा है कि शांति के लिए समझौते की बहुत ज्यादा जरूरत है। इजरायल सरकार के आंकड़ों के मुताबिक, 7 अक्टूबर को किए गए हमले के बाद हमास के लड़ाकों ने लोगों को बंधक बनाया और उन्हें गाजा पट्टी में लेकर गए। इजरायल का मानना है कि गाजा पट्टी में हमास ने 200 से ज्यादा लोगों को बंधक बनाया हुआ है, जिसमें बुजुर्ग और महिलाएं भी शामिल हैं।

प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू के कार्यालय की तरफ से जारी किए गए बयान में कहा गया है कि चार दिनों के अंतराल पर 50 महिलाओं और बच्चों को रिहा किया जाएगा। इस दौरान किसी भी तरह की लड़ाई पर रोक लगी रहेगी। बयान में कहा गया कि हर अतिरिक्त 10 बंधकों की रिहाई पर युद्धविराम को एक और दिन के लिए बढ़ाया जाएगा। हालांकि, बयान में इस बात का जिक्र नहीं किया गया कि क्या इसके बदले फिलिस्तीनी बंधकों को रिहा किया जाएगा।

गाजा में लगातार हो रही बमबारी के बीच ये पहला मौका है, जब इजरायल जंग को रोकने के लिए तैयार हुआ है। गाजा में हुई इजरायली बमबारी में अब तक 13000 से ज्यादा फिलिस्तीनी नागरिक मारे गए हैं। 23 लाख की आबादी में से दो-तिहाई लोग बमबारी की वजह से बेघर हो गए हैं। पूरी सरकार को इकट्ठा कर प्रस्ताव पर चर्चा से पहले नेतन्याहू ने अपनी वॉर कैबिनेट के साथ भी बैठक की थी।