30 लाख की नकदी लेकर मुंबई जा रहा था युवक, जबलपुर जीआरपी ने धर दबोचा

गुरुवार को जबलपुर जीआरपी ने एक युवक को मुंबई हावड़ा में धर दबोचा, युवक तीस लाख रुपए लेकर मुंबई जा रहा था, काम पूरा होने पर युवक को दो हजार रुपए मिलने वाले थे

Publish: Jul 16, 2021, 05:19 AM IST

जबलपुर। जबलपुर जीआरपी ने ट्रेन में सवार एक युवक को तीस लाख रुपए की नकदी के साथ पकड़ा है। जीआरपी ने हावड़ा मुंबई ट्रेन में सवार युवक को जब दबोचा तब वह युवक ट्रेन से मुंबई जा रहा था। युवक के पास यह राशि हवाला की थी, और वह इसे कैरियर के रूप में मुंबई किसी को देने जा रहा था। 

गुरुवार को जीआरपी ने ट्रेन में सवार युवक के बैग की तलाशी ली तब यह राशि जीआरपी के हाथ लगी। युवक के पकड़े जाने के बाद आयकर विभाग और जीएसटी की टीम देर रात युवक से पूछताछ करने पहुंची। पूछताछ करने पर युवक ने अपनी पहचान कार्तिक गुप्ता के तौर पर बताई।

19 वर्षीय युवक ने बताया कि उसे यह रकम जबलपुर के कमरचंद चौक पर स्थित कृष्णा इलेक्ट्रॉनिक्स के संचालक ने दी थी। जिसे वह मुंबई में किसी व्यवसायी को हवाले करने जा रहा था। युवक ने बताया कि उसे इस काम के लिए 2 हजार रुपए मिलने वाले थे। 

जबलपुर में हवाला का कारोबार अपने पैर पसार रहा है। आए दिन शहर में हवाला के पैसों को जब्त किया जाता है। बीते दिनों में जबलपुर के कमरचंद चौक के ही पंजू गोस्वामी को हवाला की रकम भेजने के मामले में गिरफ्तार किया जा चुका है। करमचंद चौक के कई व्यापारियों के नाम हवाला के कारोबार में आते रहे हैं। 

नोटबंदी और जीएसटी के लागू होने के बाद से ही हवाला के कारोबार में काफी तेजी देखने में आई है। कोरोना के आने के बाद यह कारोबार और फैल गया है। इस धंधे में युवक युवतियों का भरपूर इस्तेमाल किया जा रहा है। उनके सहारे हवाला की रकम भोपाल, दिल्ली और मुंबई जैसे शहरों में भेजी जाती है।