Loksabha Elections 2024: MP की 6 लोकसभा सीटों पर वोटिंग कल, सुबह 7 बजे से शुरू होगा मतदान

मध्य प्रदेश में पहले चरण के मतदान छह लोकसभा क्षेत्र के लिए 47 विधानसभा क्षेत्रों में होना है। इन लोकसभा में 13 जिले शामिल हैं।

Updated: Apr 18, 2024, 04:33 PM IST

भोपाल। मध्य प्रदेश की छह लोकसभा सीट (सीधी, शहडोल, मंडला, जबलपुर, बालाघाट और छिंदवाड़ा) में कल यानी 19 अप्रैल को चुनाव होने हैं। सीईओ राजन ने बताया कि कल सुबह 5.30 बजे से मॉक पोल होगा और सात बजे से वोटिंग शुरू होगी। मॉक पोल के दौरान उम्मीदवार और उनके अधिकृत एजेंट मौजूद रह सकेंगे। इस दौरान नोटा पर भी वोट डाला जाएगा। 

पहले चरण के मतदान छह लोकसभा क्षेत्र के लिए 47 विधानसभा क्षेत्रों में होना है। इन लोकसभा में 13 जिले शामिल हैं। कुल 13588 मतदान केंद्रों में वोटिंग होगी जिसमें 18 सहायक मतदान केंद्र भी शामिल हैं। इसमें संवेदन शील मतदान केंद्र 2651 हैं। इनमें एक करोड़ 13 लाख 9 हजार 636 वोटर हैं। पुरुष 57 लाख 20 हजार 780 और महिला मतदाता 55 लाख 88 हजार 669 व थर्ड जेंडर की संख्या 187 है।

बालाघाट के तीन विधानसभा क्षेत्रों लांजी, बैहर और परसवाड़ा में नक्सल एरिया होने के चलते सुबह सात से दोपहर बाद 4 बजे तक का मतदान समय तय किया गया है। बालाघाट में नक्सल गतिविधियों के मद्देनजर जबलपुर में एक एयर एंबुलेंस और बालाघाट में एक हेलिकाप्टर रहेगा। 

उधर मंडला जिले में चुनाव ड्यूटी में लगे एक सरकारी कर्मचारी की हार्ट अटैक से मौत हो गई है। बताया जा रहा है कि वो चुनाव सामग्री को लेकर ड्यूटी स्थल जा रहे थे, तभी रास्ते में उन्हें हार्ट अटैक आया और उनकी मौत हो गई। जब उन्हें जिला अस्पताल पहुंचाया गया तो डॉक्टरों ने उन्हें मृत घोषित कर दिया।

रिपोर्ट्स के मुताबिक आदिवासी विभाग से जुड़े मनीराम कांवरे (40) पॉलीटेक्निक कॉलेज से चुनाव संबंधी सामग्री इकट्ठा करने के बाद मंडला (एसटी) लोकसभा क्षेत्र में जहां उनकी ड्यूटी लगी थी, वहां जा रहे थे। तभी रास्ते में उन्हें दिल का दौरा पड़ गया। जब उन्हें मंडला के जिला अस्पताल पहुंचाया गया तो डॉक्टरों ने मृत घोषित कर दिया।

मध्य प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी (सीईओ) अनुपम राजन ने उनकी मौत को दुर्भाग्यपूर्ण बताते हुए कहा कि उनके परिजनों के लिए 15 लाख रुपये की सहायता राशि मंजूर की गई है। उन्होंने कहा कि कांवरे की मौत अचानक दिल का दौरा पड़ने से हुई है। हमने मंडला में आदिवासी विभाग के अधिकारियों को कांवरे की पत्नी को अनुकंपा के आधार पर नौकरी देने की प्रक्रिया शुरू करने का निर्देश दिया है।