अंबाह से पूर्व विधायक सत्यप्रकाश सखवार बीजेपी में शामिल, सिंधिया खेमे में हड़कंप

2020 के उपचुनाव में सत्यप्रकाश सखवार ने सिंधिया समर्थक कमलेश जाटव के खिलाफ कांग्रेस की टिकट पर लड़ा था चुनाव, अब भाजपा में हुए शामिल, जाटव की टिकट पर लटकी तलवार

Updated: May 16, 2023, 06:36 PM IST

भोपाल। चुनावी साल में मध्य प्रदेश में दल बदल का खेल जारी है। हाल ही में भाजपा के दिग्गज नेता दीपक जोशी ने कांग्रेस ज्वाइन कर ली। उसके एक सप्ताह बाद ही बसपा के पूर्व विधायक रहे सत्यप्रकाश सखवार ने भाजपा ज्वाइन कर ली है। सखवार के भाजपा ज्वाइन करने से सिंधिया खेमे में हड़कंप मच गया है।

सत्यप्रकाश सखवार ने विधानसभा चुनाव से ठीक पहले बीजेपी में शामिल होकर सभी को आश्चर्य चकित कर दिया है। सीएम शिवराज सिंह चौहान, प्रदेश भाजपा अध्यक्ष वीडी शर्मा और गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा की मौजूदगी में उन्हें बीजेपी की सदस्यता दिलाई गई। भाजपा ज्वाइन करने के बाद सखवार ने कांग्रेस के ऊपर हमला बोला। उन्होंने कहा कि कांग्रेस के पास कोई नीति, नियम और नेतृत्व नहीं है। पार्टी कई गुटों में बंटी हुई है।

यह भी पढ़ें: भाजपा ने शिक्षा और स्वास्थ्य के क्षेत्र में मध्य प्रदेश का सत्यानाश कर दिया, सिंगरौली में बोले कमलनाथ

सत्यप्रकाश बहुजन समाज पार्टी के टिकट पर साल 2013 में अंबाह से विधायक रहे हैं। उन्होंने इस दौरान 11307 मतों से जीत दर्ज की थी। इस चुनाव में उन्हें कुल 49307 मत प्राप्त हुए। सत्यप्रकाश ने बीजेपी के मंत्री रहे बंसीलाल जाटव को हराया था। बसपा से मोहभंग होने के बाद वे 2020 में कांग्रेस में शामिल हो गए थे। दरअसल, अंबाह के तत्कालीन विधायक कमलेश जाटव सिंधिया के साथ भाजपा में शामिल हो गए थे। ऐसे में कांग्रेस ने सखवार को टिकट दिया था। हालांकि, सखवार मामूली अंतर से चुनाव हार गए थे।

सखवार के भाजपा में शामिल होने का टाइमिंग बेहद अहम माना जा रहा है। दरअसल, कर्नाटक विधानसभा चुनाव में मिली करारी हार के बाद मध्य प्रदेश में भाजपा एंटी इनकम्बेंसी दूर करने के लिए बड़े स्तर पर मौजूदा विधायकों के टिकट काटने की तैयारी में है। माना जा रहा है कि भाजपा नेतृत्व के रडार पर सिंधिया समर्थक विधायक सबसे आगे हैं। चूंकि, कर्नाटक में भी कांग्रेस से बगावत करने वाले अधिकांश नेता चुनाव हार चुके हैं। ऐसे में भाजपा सिंधिया समर्थक सभी विधायकों को टिकट देकर कोई रिस्क लेना नहीं चाहती। इसलिए बीजेपी ने ऑप्शन ढूंढना शुरू कर दिया है। सखवार के भाजपा ज्वाइन करने के बाद अब कमलेश जाटव की टिकट पर तलवार लटकती नजर आ रही है।