मध्य प्रदेश में फिर एक्टिव होगा मानसून अगले 48 घंटों में बारिश की चेतावनी, जबलपुर, मंडला, बालाघाट में होगी बारिश

बंगाल की खाड़ी में बने कम दबाव के क्षेत्र की वजह से प्रदेश के कई इलाकों में दो दिनों में होगी झमाझम बारिश, गर्मी से राहत की उम्मीद, मानसून की बेरुखी से चिंता में हैं प्रदेश के किसान,

Publish: Jul 06, 2021, 06:33 PM IST

मध्य प्रदेश में फिर एक्टिव होगा मानसून अगले 48 घंटों में बारिश की चेतावनी, जबलपुर, मंडला, बालाघाट में होगी बारिश
Photo Courtesy: Telugu news

भोपाल। मध्यप्रदेश के कई जिलों में बीते एक हफ्ते से बारिश नहीं हुई है। जिसकी वजह से लोगों को भीषण गर्मी का सामना करना पड़ रहा है। जिसकी वजह से किसानों के माथे पर चिंता की लकीरें खिंच गई हैं। लेकिन प्रदेश में एक बार फिर मानसून मेहरबान होने वाला है। मौसम विभाग का कहना है कि अगले दो दिनों में मानसून फिर से एक्टिव होने वाला है। दरअसल बंगाल की खाड़ी में एक नया सिस्टम बन रहा है जिसकी वजह से आगामी 8 जुलाई को जबलपुर संभाग के कई जिलों में बारिश होने की उम्मीद है। इस सिस्टम की वजह से मंडला, बालाघाट और जबलपुर में बारिश की उम्मीद है। वहीं बारिश का इंतजार कर रहे मालवा-निमाड़ रीजन को मानसून की मेहरबानी के लिए 10 से 11 जुलाई तक इंतजार करना पड़ेगा।

वर्तमान में राजस्थान में लो प्रेशर एरिया की वजह से प्रदेश के बालाघाट, जबलपुर में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। वहीं जोरदार बारिश के लिए 11 जुलाई तक का इंतजार करना पड़ेगा। आगामी दो दिनों में उज्जैन, इंदौर, रतलाम, बड़वानी में बारिश की संभावना है। वहीं मौसम विभाग ने आगामी 24 घंटों में भोपाल, इंदौर, जबलपुर, शहडोल, सीधी, गुना, अशोक नगर में बारिश के लिए अलर्ट जारी किया है। इन जिलों में गरज चमक के साथ बौछारें पड़ने की उम्मीद है।

मौसम विभाग की मानें तो एक अलग सिस्टम अरब सागर में भी बन रहा है। उसके प्रभावी होने पर इंदौर और मालवा निमाड़ में बारिश होने की उम्मीद है, यह सिस्टम अगले 10 से 11 जुलाई तक मुंबई से होते हुए इंदौर पहुंचने की उम्मीद है। 1 जुलाई 2021 तक प्रदेश में करीब 29 प्रतिशत बारिश हो चुकी है। लेकिन जुलाई के एक सप्ताह में कम बारिश की वजह से आंकड़ा 6 प्रतिशत पिछड़ गया है। अब उम्मीद की जा रही है कि बंगाल की खाड़ी और अरब सागर में बने सिस्टम की वजह से प्रदेश में बारिश एक बार फिर रफ्तार पकड़ेगी।