प्रसूता ने ट्रैक्टर-ट्राली में दिया शिशु को जन्म, सड़क खराब होने के कारण नहीं पहुंची जननी एक्सप्रेस

मध्यप्रदेश के डिंडौरी जिले में सड़कों की हालत इतनी खराब है कि यहां आपात स्थिति में एम्बुलेंस तक नहीं पहुँच पाती और ग्रामीणों को आए दिन इससे परेशानी होती रहती है।

Publish: Aug 27, 2023, 11:37 AM IST

Image courtesy- Naidunia
Image courtesy- Naidunia

डिंडौरी। मध्य प्रदेश में एक तरफ भाजपा सरकार गांवों में विकास यात्रा निकाल कर विकास पर्व मना रही है। वहीं दूसरी ओर हालात ये हैं कि गांव की गर्भवति महिला को ट्रैक्टर-ट्राली में नवजात को जन्म देना पड़ रहा है। मामला डिंडौरी जिले की ग्राम पंचायत डोकरघाट के खुदरी गांव का है। यहां एक गर्भवती महिला ने ट्रैक्टर ट्राली में शिशु को जन्म दिया। यहां के लोग पक्की सड़क नहीं होने के कारण स्वास्थ्य सुविधाओं तक से वंचित रह जाते हैं।

दरअसल शुक्रवार को गांव की एक महिला को अचानक प्रसव पीड़ा शुरू हुई। जिसके बाद गांव की आशा कार्यकर्ता ने गर्भवती महिला को अस्पताल ले जाने के लिए जननी एक्सप्रेस वाहन को फोन किया और खुदरी गांव आने को कहा। सूचना मिलने पर जननी एक्सप्रेस खुदरी गांव के लिये निकली लेकिन गांव से लगभग दो किलोमीटर दूर ही रुक गयी। क्योंकि आगे की सड़क बेहद खराब थी इसलिए जननी वाहन गांव से 2 किलोमीटर ही दूर खड़ी हो गयी।

इसके बाद ग्रामीणों ने गर्भवती महिला विपतिया बाई को जननी एक्सप्रेस तक पहुंचाने के लिए ट्रैक्टर-ट्राली में लिटाकर ले जाने लगे। लेकिन ट्रैक्टर-ट्राली में गर्भवती महिला को अत्यधिक झटके लगने के कारण बीच रास्ते में ही महिला की डिलवरी हो गई। गनीमत रही कि महिला के साथ आशा कार्यकर्ता मौजूद थी जिससे कोई अप्रिय घटना नहीं हुई।इसके बाद जननी एक्सप्रेस से महिला और नवजात को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र मेंहदवानी में भर्ती कराया गया। 

ग्राम पंचायत डोकरघाट की सरपंच लमिया बाई ने बताया कि ग्राम बालपुर पहुंच मार्ग से लगभग ढाई किलोमीटर खुदरी गांव तक पक्की सड़क मार्ग नहीं होने से गांव तक वाहन नहीं पहुंचते हैं। इस कारण भारी मुसीबतों का सामना करना पड़ता है। खासकर बीमार होने पर आम लोगों को एवं प्रसव पीड़ा होने पर गर्भवती महिलाओं को अस्पताल ले जाना असम्भव हो जाता है। सरपंच सहित ग्रामीणों ने शासन-प्रशासन से गांव तक पक्की सड़क बनाए जाने की मांग की है।