MP बोर्ड 12वीं का रिजल्ट घोषित, छिंदवाड़ा की मौली नेमा रहीं स्टेट टॉपर, भोपाल की सोनाक्षी और समीका को दूसरा स्थान

मध्य प्रदेश बोर्ड ऑफ सेकेण्‍डरी एजुकेशन (MPBSE) ने आज 10वीं और 12वीं बोर्ड रिजल्‍ट की घोषणा कर दी गई है। स्‍टूडेंट्स अपने रोल नंबर की मदद से अपना रिजल्‍ट चेक कर सकते हैं।

Updated: May 25, 2023, 01:22 PM IST

भोपाल। एमपी बोर्ड 12वीं के विद्यार्थियों के रिजल्ट का इंतजार खत्म हो गया है। स्कूली शिक्षा मंत्री इंदरसिंह परमार ने भोपाल स्थित एमपी बोर्ड के आफिस में रिजल्ट घोषित कर दिए हैं। एमपी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट mpbse.nic.in पर रिजल्ट देखे जा सकते हैं। इस बार 10वीं और 12वीं के रिजल्ट एक साथ जारी किए गए हैं। 

12वीं की परीक्षा में छिंदवाड़ा के अमरवाड़ा की मौली नेमा ने स्टेट टॉप किया है। वहीं, भोपाल की सोनाक्षी परमार व समीका वर्मा दूसरे स्थान पर रहीं। नरसिंहपुर की बेटी आर्या झिरा तीसरे स्थान पर रहीं। 12वीं के नतीजों में भी बेटियों ने ही बाजी मारी है। इस साल 12वीं के 8 लाख 57 हजार छात्र-छात्राओं ने परीक्षा दी थी। 

यह भी पढ़ें: MP बोर्ड 10वीं का रिजल्ट घोषित, इंदौर के मृदुल प्रदेश रहे टॉपर, वेबसाइट हुई क्रैश

एमपी बोर्ड 12वीं क्लास में इस साल 55.28% स्टूडेंट्स पास हुए हैं। लड़कियों का रिजल्ट लड़कों से काफी अच्छा रहा है। 12वीं क्लास में 58.75 प्रतिशत लड़कियां पास हुई हैं। जबकि 52 प्रतिशत लड़के पास हुए हैं। स्कूली शिक्षा मंत्री इंदर सिंह परमार ने पास हुए छात्रों को बधाई देते हुए कहा कि जो असफल हुए हैं वे चिंता न करें। एक मौका और मिलेगा। अब अच्छे से मेहनत करें और रुक जाना नहीं योजना के तहत परीक्षा देकर आगे बढ़ें। हम भी प्रदेश में और गुणवत्तापूर्ण शिक्षा देने का काम करेंगे।

विद्यार्थी अपने रिजल्ट बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट mpbse.nic.in पर देख सकेंगे। अपना रिजल्‍ट पाने के लिए स्टूडेंट्स बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। इसके बाद होमपेज पर दिख रहे एमपी बोर्ड इंटरमीडिएट रिजल्‍ट के लिंक पर क्लिक करें। अब नये पेज पर अपना रोल नंबर दर्ज कर सब्मिट करें। रिजल्‍ट स्‍क्रीन पर आ जाएगा, इसे डाउनलोड कर लें। हेवी ट्रैफिक होने के कारण वेबसाइट स्लो चल रही है।