MP By Poll 2020: उपचुनाव से पहले तबादलों पर घिरी सरकार, सालभर पहले जा चुकी एसडीओपी का किया तबादला, कांग्रेस पहुंची चुनाव आयोग

MP Congress: शिवराज सरकार की मंत्री इमरती देवी कर चुकी हैं अफसरों के दम पर चुनाव जीतने का दावा, कांग्रेस ने कहा शिवराज को जनमत पर भरोसा नहीं

Updated: Sep-25, 2020, 11:40 PM IST

MP By Poll 2020: उपचुनाव से पहले तबादलों पर घिरी सरकार, सालभर पहले जा चुकी एसडीओपी का किया तबादला, कांग्रेस पहुंची चुनाव आयोग
Photo Courtesy: Patrika

भोपाल। मध्य प्रदेश की बीजेपी सरकार ने राज्य में होने वाले विधानसभा उपचुनाव से ठीक पहले 90 पुलिस अफसरों के तबादला किए हैं। उपचुनाव के पहले की जा रही जमावट में गृह विभाग ने ऐसे तबादले भी कर दिए, जिनपर संबंधित व्यक्ति पदस्थ था ही नहीं। यानी एक साल पहले हो चुके ट्रांसफर पर दोबारा आदेश कर दिया। यह विवाद बैरसिया एसडीओपी के तबादले को लेकर पैदा हुआ है। जिनका एक साल पहले स्थानांतरण हो चुका है और वो वहां कार्यरत ही नहीं हैं। जेल विभाग के मृत प्रहरी का तबादला कर पहले ही सरकार विवाद से घिरी थी और अब ये ताज़ा विवाद। कांग्रेस ने इस पर आपत्ति जताते हुए कहा है कि उपचुनाव के पहले सरकार का यह बड़ा खेल है। कांग्रेस ने चुनाव आयोग में भी शिकायत की है कि ऐन चुनाव की घोषणा के पहले किए गए तबादलों को निरस्त किया जाए। 

चुनाव आयोग ने 12.30 प्रेस कांफ्रेंस आयोजित कर बिहार चुनाव की घोषणा की है। उम्मीद थी कि आयोग एमपी के उपचुनाव की घोषणा भी करेगा। आयोग की प्रेस कांफ्रेंस के ठीक पहले शिवराज चौहान सरकार ने एक बड़ी प्रशासनिक सर्जरी कर दी। सरकार ने 19 राज्य पुलिस सेवा के अधिकारियों के ट्रांसफर किए हैं। इसके साथ ही 71 एसडीओपी-डीएसपी की लिस्ट भी जारी की गई। इस सूची में 40 नंबर पर डीएसपी नीतू ठाकुर का भी नाम है जिन्हें बैरसिया एसडीओपी पदस्थ बताया गया है, जबकि नीतू ठाकुर का सालभर पहले ही तबादला हो चुका है। उनके बाद प्रशिक्षु आईपीएस अंकित जायसवाल, फिर माणिकमनी कुमावत औऱ वर्तमान में बैरसिया  केके वर्मा बैरसिया एसडीओपी रह चुके हैं। 

प्रदेश सरकार की महिला एवं बाल विकास मंत्री इमरती देवी एक सभा में कह ही चुकी हैं कि सत्ता सरकार कहेगी तो कलेक्टर चुनाव जितवाएगा। ऐसे में चुनाव के पहले ऐसे थोक तबादले कर बीजेपी सरकार कांग्रेस के निशाने पर आ गई है। 

थोक ट्रांसफर पर कांग्रेस ने उठाए सवाल

उपचुनाव के पहले थोक में किए गए इन तबादलों पर कांग्रेस ने सवाल उठाए हैं। प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष के मीडिया समन्वयक नरेंद्र सलूजा व मीडिया विभाग के उपाध्यक्ष भूपेन्द्र गुप्ता ने बताया कि पहले तो बीजेपी ने प्रदेश में एक जनादेश प्राप्त सरकार को गिराया और अब हार के डर से शिवराज सरकार उपचुनावों की घोषणा के पहले ताबड़तोड़ तबादले कर रही हैं। बीजेपी इन तबादलों के माध्यम से अपने चहेतों अफसरों की उपचुनाव वाले क्षेत्रों में पोस्टिंग कर चुनाव जीतना चाहती है।

और पढ़ें : Imarti Devi: हम जो कहेंगे, कलेक्टर हमें वो सीट जिताकर देगा

सलूजा ने कहा कि इस कोरोना महामारी में भी क्या कारण है कि इतने थोक बंद ताबड़तोड़ तबादले शिवराज सरकार द्वारा किए जा रहे हैं, बड़े पैमाने पर ट्रांसफ़र उद्योग चलाया जा रहा है? जब चुनाव आयोग की प्रेस कांफ्रेंस होने वाली थी, जिसमें प्रदेश के उपचुनाव की घोषणा संभावित थी, उसके कुछ मिनट पूर्व ही ताबड़तोड़ इतनी बड़ी संख्या में पुलिस अधिकारियों के तबादले बता रहे हैं कि शिवराज सरकार को जनमत पर भरोसा नहीं है, वह अधिकारियों के भरोसे पिछले दरवाजे से चुनाव जीतना चाहती है।

और पढ़ें: MP: मृत प्रहरी के तबादले पर उठे सवाल, ट्रांसफर-पोस्टिंग में भ्रष्टाचार का लगा आरोप

चुनाव आयोग तबादलों को निरस्त करे  

कांग्रेस के चुनाव आयोग कार्य प्रभारी एडवोकेट जेपी धनोपिया ने चुनाव आयोग से शिकायत करते हुए कहा है कि आचार संहिता भले ही नहीं लगी हो लेकिन चुनाव की घोषणा की तिथि तो बताई जा चुकी है। ऐसे में 90 पुलिस अधिकारियों के तबादले कर बीजेपी उप चुनाव को प्रभावित करना चाहती है। ऐसे में उपचुनावो को देखते हुए आयोग तत्काल स्थानांतरण पर रोक लगाए व सभी तबादलों को तत्काल निरस्त करे। उपचुनावों वाले क्षेत्रों में निष्पक्ष व ईमानदार छवि वाले अधिकारियों की पोस्टिंग की जाए जिससे निष्पक्ष चुनाव हो व जनादेश का अपमान ना हो।

इन अधिकारियों का हुआ तबादला 

गृह विभाग की ओर से जारी आदेश के अनुसार शहडोल से प्रतिमा मैथ्यू का तबादला कर अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक रेल, भोपाल तैनात किया गया है। शशांक गर्ग को उप सेनानी 36वीं बटालियन वाहिनी विसबल बालाघाट, राजेश्वरी महोबिया को पुलिस अधीक्षक राज्यस्तरीय कंट्रोल रूम रेडियो भोपाल, सुनील कुमार शिवहरे को अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक मंदसौर, डॉक्टर संजय अग्रवाल को अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक जबलपुर, निमिषा पाण्डेय को पुलिस अधीक्षक पीटीएस पचमढ़ी, मनोहर सिंह मंडलोई को उपसेनानी 13वीं वाहिनी विसबल ग्वालियर, आरडी प्रजापति अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक बड़वानी, सुनीता रावत अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक पीटीसी इंदौर भेजा  गया है।

प्रवीण कुमार भूरिया अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक शिवपुरी, नवल सिंह सिसोदिया  अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक आगरमालवा, विजय डाबर अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक मउगंज, रीवा, सुरेंद्र कुमार जैन अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक सतना, प्रतिपाल सिंह महोबिया सहायक पुलिस महानिरीक्षक पुलिस मुख्यालय भोपाल, शिवकुमार सिंह अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक दमोह, संदेश जैन पुलिस अधीक्षक रेडियो मुख्यालय भोपाल, राजेश दंडोतिया सहायक पुलिस महानिरीक्षक पुलिस मुख्यालय भोपाल, संजीव कुमार उइके अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक छिंदवाड़ा बनाए गए हैं।