मध्यप्रदेश में 10 मार्च से लग सकती है आचार संहिता, निकाय चुनावों की तैयारियां पूरी

10 मार्च को नगर निकाय चुनावों की तारीखों का ऐलान संभव, चुनाव आयुक्त बीपी सिंह 6 मार्च को कलेक्टरों के साथ चर्चा करेंगे, 3 मार्च को जारी हुई है फाइनल वोटर लिस्ट

Updated: Mar 05, 2021, 06:52 AM IST

Photo Courtesy: amarujala
Photo Courtesy: amarujala

भोपाल। मध्यप्रदेश में होने वाले नगरीय निकाय चुनावों को लेकर बड़ी खबर आ रही है। रिपोर्ट्स के मुताबिक 10 मार्च से राज्य में चुनाव आचार संहिता लागू होने की संभावनाएं हैं। यानी 10 मार्च को निर्वाचन आयोग चुनाव तारीखों का ऐलान कर देगा। कल राज्य चुनाव आयुक्त बीपी सिंह तैयारियों को लेकर कलेक्टर्स के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए मीटिंग करेंगे।

माना जा रहा है कि, राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा निकाय चुनाव को दो और पंचायत चुनाव को तीन चरणों में कराने की तैयारी की जा रही है। प्रदेश के 407 नगरीय निकायों में होने वाले चुनाव के लिए फाइनल वोटर लिस्ट 3 मार्च को ही जारी की जा चुकी है। इसमें आरक्षण से लेकर अन्य व्यवस्थाओं को सुनिश्चित किया जा चुका है। अब सिर्फ तैयारियों का समीक्षा बाकी है जिसके बाद आयोग द्वारा प्रेस कॉन्फ्रेंस कर तारीखों का ऐलान कर दिया जाएगा और आचार संहिता लागू हो जाएगी।

कोरोना संक्रमण के चलते इस बार वोटिंग का समय सीमा भी एक घंटा बढ़ाई गई है। वोटिंग सुबह 7 बजे से लेकर शाम 6 बजे तक चलेगी। राज्य में बीते दिनों हुए उपचुनाव के दौरान भी एक घंटे समय को बढ़ाया गया था। राज्य में नगर निकाय चुनाव पिछले करीब एक वर्ष से ज्यादा समय से टलते जा रहे हैं। 

कोरोना महामारी के नाम पर दिसंबर-जनवरी में भी चुनाव को टाल दिया गया था। इस दौरान कांग्रेस ने आरोप लगाया कि सीएम शिवराज के इशारों पर चुनाव को टाला जा रहा है। कांग्रेस ने यह भी कहा कि बीजेपी को रिपोर्ट है कि वह चुनाव में बुरी तरह हारने जा रही है, इसी वजह से लगातार चुनावों को टाला जा रहा है। 

राज्य के कुल 407 नगरीय निकायों में से 307 का कार्यकाल 24 सितंबर को ही समाप्त हो गया है, साथ ही 08 नगरीय निकायों का कार्यकाल जनवरी एवं फरवरी-2021 में पूर्ण हो रहा है। इसके अलावा त्रि-स्तरीय पंचायतों में पंच, सरपंच, जनपद सदस्य एवं जिला पंचायत सदस्यों का कार्यकाल मार्च-2020 में ही समाप्त हो चुका है। इन निकायों के साथ नवगठित 29 नगर परिषदों का निर्वाचन भी सम्पन्न कराया जाना है।