MP: नौकरी के बदले सेक्स की डिमांड, छात्रा की शिकायत पर बीज निगम के अफसर के खिलाफ केस दर्ज

इंटरव्यू पैनल में शामिल बीज निगम के प्रोडक्शन असिस्टेंट ने छात्राओं को वॉट्सएप मैसेज कर कहा कि यदि जॉब चाहिए तो एक रात मुझे देनी पड़ेगी।

Updated: Jan 15, 2024, 10:24 AM IST

ग्वालियर। मध्य प्रदेश के ग्वालियर से एक हैरान करने वाला मामला सामने आया है। यहां बीज विकास निगम में नौकरी के लिए इंटरव्यू देने पहुंचीं तीन छात्राओं से जॉब के बदले सेक्स की डिमांड की गई। इस तरह की घिनौनी मांग इंटरव्यू पैनल में शामिल बीज निगम के प्रोडक्शन असिस्टेंट ने छात्राओं को वॉट्सएप मैसेज के माध्यम से की। आरोपी ने वॉट्सएप मैसेज में साफ लिखा कि जॉब चाहिए तो मुझे एक रात देनी पड़ेगी।

8 जनवरी को एक छात्रा की शिकायत मिलने पर ग्वालियर क्राइम ब्रांच ने आरोपी संजीव कुमार तंतुवे पर मामला दर्ज कर मोबाइल जब्त कर लिया है। आरोपी ने क्राइम ब्रांच के सामने अपनी गलती कबूल कर ली है। डीएसपी क्राइम शियाज केएम ने बताया कि बीज विकास निगम में संविदा भर्ती के लिए 3 जनवरी को कृषि विश्वविद्यालय में इंटरव्यू रखे गए थे। इसमें पीड़ित छात्रा सहित कई प्रतिभागी इंटरव्यू देने आए थे। 

इंटरव्यू पैनल में भोपाल से आया आरोपी संजीव कुमार भी शामिल था। इंटरव्यू के कुछ घंटे बाद छात्रा को आरोपी ने कॉल किया और बात करने के बाद फोन कट कर दिया। फिर वॉट्सएप से मैसेज कर यह गंदी डिमांड उसके सामने रखी। शिकायतकर्ता ने क्राइम ब्रांच को बताया कि आरोपी ने ठीक ऐसे ही मैसेज उसकी दो बैचमेट को भी भेजे थे। क्राइम ब्रांच ने धारा 354-ए के तहत आरोपी पर मामला दर्ज किया है। यह नोटिसेबल अपराध है। क्राइम ब्रांच ने 10 जनवरी को आरोपी को राउंडअप कर नोटिसेबल अपराध होने की वजह से नोटिस देकर छोड़ दिया।

छात्रा ने अपनी शिकायत में पुलिस को बताया कि आरोपी ने वॉट्सएप पर कहा कि मैं आपका सेलेक्शन करवा सकता हूं, लेकिन इससे उसका क्या फायदा होगा। मुझसे कॉल पर बात करने की मांग की। कॉल पर उसने मेरा बैकग्राउंड और पर्सनल डिटेल जानी और जॉब के बदले सेक्स की डिमांड रखी। मुझे तत्काल एक घंटे में हां या ना बताने के लिए कहा। यह मेरे अलावा दो और लड़कियों के साथ हुआ। वह भी मेरे कॉलेज की छात्रा हैं। हमारे पास उसकी कॉल रिकॉर्डिंग और वॉट्सएप मैसेज के स्क्रीनशॉट हैं।

मामला सामने आने पर कांग्रेस ने राज्य सरकार पर निशाना साधा है। एमपी कांग्रेस ने एक ट्वीट में लिखा, 'मध्य प्रदेश का शीश शर्म से झुका, — मोहन यादव के राज में अफ़सर नौकरी के बदले छात्राओं से एक रात बिताने की माँग कर रहे है। मोहन यादव जी, ये तो शिवराज वाले भर्ती घोटालों से भी घृणित है…हम किस पतन की ओर बढ़ रहे हैं?'