MP: BJP IT सेल के लिए काम कर रहे हैं पत्रकारिता विवि के पदाधिकारी, कांग्रेस ने निर्वाचन आयोग से की शिकायत

कुलपति केजी सुरेश, रजिस्ट्रार अविनाश बाजपेई और शिक्षक संजय द्विवेदी के निर्देशन में हो रही है चुनाव संबंधी बैठकें, बाहरी एजेंसी द्वारा कराई जाए जांच: कांग्रेस

Updated: Nov 01, 2023, 09:52 AM IST

Representative Image
Representative Image

भोपाल। मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल स्थित माखनलाल चतुर्वेदी पत्रकारिता यूनिवर्सिटी एक बार फिर विवादों में है। चुनाव पूर्व विश्वविद्यालय के कुलपति, रजिस्ट्रार समेत कई पदाधिकारियों पर बीजेपी आईटी सेल के लिए काम करने के आरोप लगे हैं। कांग्रेस ने चुनाव आयोग से इसकी शिकायत की है और बाहरी एजेंसी से जांच कराए जाने की मांग की है।

कांग्रेस के विधि प्रकोष्ठ के कार्यकारी अध्यक्ष प्रियनाथ पाठक द्वारा की गई शिकायत के अनुसार विश्वविद्यालय के कुछ विभागध्यक्षों के माध्यम से लगभग 35 छात्रों को भारतीय जनता पार्टी के सोशल मीडिया एवं आईटी सेल में "नमो फॉर इंडिया" के अंतर्गत भेजा गया है। यह छात्र निरंतर कुछ शिक्षकों के मार्गदर्शन में सोशल मीडिया पर काम कर रहे हैं।

यह भी पढ़ें: जय और वीरु ने ही अत्याचारी गब्बर सिंह का हिसाब किया था, CM चौहान के बयान पर कमलनाथ का पलटवार

शिकायत में कहा गया है कि विश्वविद्यालय के कुछ शिक्षक और कर्मचारी आरएसएस के पदाधिकारी है और वह निरंतर चुनाव संबंधी प्रचार बैठकों में हिस्सा लेते रहते हैं। यह बैठकें संघ के कार्यालय एवं विश्विद्यालय के नवनिर्मित गेस्ट हाउस में होती हैं।
शिकायत में मांग की गई है कि चूंकि विश्वविद्यालय के कुलपति केजी सुरेश, रजिस्ट्रार अविनाश बाजपेई और शिक्षक संजय द्विवेदी (पूर्व रजिस्ट्रार) के निर्देशन में यह सब हो रहा है इसलिए इसकी जांच किसी बाहरी एजेंसी द्वारा कराई जाए।

शिकायत में बताया गया कि तीन वरिष्ठ स्तर पर पदस्थ लोगों के अतिरिक्त प्रो आशीष जोशी (प्रज्ञा प्रवाह), असिस्टेंट प्रो लोकेंद्र सिंह (विश्व संवाद केंद्र), असिस्टेंट रजिस्ट्रार गिरीश जोशी (आरएसएस पदाधिकारी), वित्त अधिकारी रिंकी जैन (वरिष्ठ आरएसएस पदाधिकारी अरुण जैन की बहू), प्रोड्यूसर रामदीन त्यागी (विश्व संवाद केंद्र) प्रोड्यूसर दीपक चौकसे (आरएसएस), प्रोड्यूसर मनोज पटेल, प्रो अरुण खोबरे, प्रो शशिकला, प्रो उर्वशी परिहार, प्रो मनीषा वर्मा, सुरेंद्र ठाकरे, निखिल चौरसिया, राममोहन शर्मा, हेमेंद्र खरे, राकेश पांडे, आरती सारंग (मंत्री विश्वास सारंग की बहन) रीवा कैंपस के अखिलेश पांडे, जो कि भाजपा प्रवक्ता भी हैं, विशेष रूप से कार्यालयीन समय के बाद भाजपा का प्रचार कर रहे हैं।

यह भी पढ़ें: हत्या से 7 दिन पहले खंडवा आईं थी इंदिरा गांधी, देश की सबसे बड़ी बांध परियोजना की रखी थी नींव

निर्वाचन आयोग से मांग की गई है कि निवेदन है कि आचार संहिता का उलंघन करने वाले उपरोक्त अधिकारी/कर्मचारियों और शिक्षकों के मोबाइल और कम्प्यूटर की जांच कराकर उनके द्वारा भाजपा के लिए प्रचार सामग्री और लेखों का सत्यापन किया जा सकता है। कांग्रेस का कहना है कि विश्विद्यालय पिछले कुछ वर्षों से भाजपा और आरएसएस की अनधिकृत गतिविधियों का केंद्र बना हुआ है। विश्वविद्यालय के गेस्ट हाउस का दुरुपयोग आरएसएस के नेताओं द्वारा किया जा रहा है। गेस्ट हाउस के रजिस्टर की जांच से यह साबित हो जाएगा।