ओवान अब कहलाएगा पवन एल्टन बन गया गौरव, बदले गए कूनो आए नामीबियाई चीतों के नाम

पर्यावरण मंत्रालय ने चीतों के नामकरण के लिए ऑनलाइन प्रतिस्पर्धा आयोजित की थी, जिसमें नामीबिया से भारत ला गए चीतों के नामकरण हेतु सुझाव मांगे गए थे

Publish: Apr 21, 2023, 04:40 PM IST

भोपाल। अफ्रीकी देश नामीबिया से मध्य प्रदेश के कूनो नेशनल पार्क लाए गए चीतों के नाम बदल दिए गए हैं। पर्यावरण मंत्रालय ने चीतों के नए नामों के बारे में बताया है, जिसमें ओवान का नाम पवन जबकि एल्टन का नाम गौरव रख दिया गया है। 

इसी तरह तिबलिसी का नाम धात्री, सियाया का नाम ज्वाला रखा गया है। वहीं फ्रेडी का नाम शौर्य और स्वाना का नाम नाभा रखा गया है। यह सभी नाम पर्यावरण मंत्रालय द्वारा आयोजित की गई ऑनलाइन प्रतिस्पर्धा के आधार पर बदले गए हैं। 

दरअसल बीते साल 26 सितंबर से 31 अक्टूबर तक ऑनलाइन प्रतिस्पर्धा रखी गई थी। जिसके तहत कूनो लाए गए चीतों के नए नाम को लेकर सुझाव मंगवाए गए थे। इसका ज़िक्र खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 25 सितंबर 2022 को प्रसारित अपने मन की बात कार्यक्रम में किया था। 

नाम को लेकर दिए गए सुझावों को फ़ाइनल किए जाने के बाद पर्यावरण मंत्रालय नए नाम जारी कर दिए। पर्यावरण मंत्री भूपेंद्र यादव ने बताया कि अब चीतों को उनके नए नाम से ही पुकारा जाएगा। 

प्रधानमंत्री मोदी ने भूपेंद्र यादव के ट्वीट को रीट्वीट करते हुए कहा कि विजेताओं को बधाई और मुझे उम्मीद है कि चीता खुशी खुशी और स्वस्थ रह पाएंगे। 

हालांकि मार्च महीने में ही कूनो में एक मादा चीता की मौत हो गई थी। मादा चीता किडनी के संक्रमण से पीड़ित थी। नामीबिया से भारत लाए जाने के दौरान ही मादा चीता किडनी के संक्रमण की चपेट में आ गई थी।