सुसाइड को मर्डर दिखाना चाहता था निशांक, खुद एडिट की थी वायरल तस्वीर: फॉरेंसिक रिपोर्ट

कर्ज में डूबा था निशांक राठौर, सिर तन से जुदा वाला फोटो बनाया, फिर की आत्महत्या, SIT और साइबर पुलिस जांच में भी आत्महत्या का एंगल

Updated: Jul 29, 2022, 12:53 PM IST

सुसाइड को मर्डर दिखाना चाहता था निशांक, खुद एडिट की थी वायरल तस्वीर: फॉरेंसिक रिपोर्ट

भोपाल। मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में बीटेक स्टूडेंट निशांक राठौर की मौत का मामला नए मोड़ पर पहुंच गया है। इस केस में एसआईटी के बाद अब साइबर पुलिस की जांच भी सुसाइड पर आकर रुक गई। साइबर फॉरेंसिक रिपोर्ट में खुलासा हुआ है कि निशांक कर्ज में डूबा था। उसने सिर तन से जुदा वाली तस्वीर भी खुद ही एडिट की थी, ताकि आत्महत्या के बाद इसे हत्या का एंगल दिया जा सके।

दरअसल, मृतक निशांक के मोबाइल से की गई सर तन से जुदा पोस्ट को लेकर ने केवल सवाल खड़े हो रहे थे, बल्कि पुलिस की जांच भी उलझ रही थी। अब इन सवालों के जवाब भी साइबर फॉरेंसिक जांच रिपोर्ट में मिल गए हैं। साइबर फॉरेंसिक जांच में निशांक की मौत का नूपुर शर्मा विवाद से कोई कनेक्शन नहीं मिला है। एसआईटी के बाद साइबर पुलिस की जांच में भी हत्या के कोई सबूत नहीं मिले हैं।

यह भी पढ़ें: श्योपुर के बाद नर्मदापुरम में भी फैली संक्रामक बीमारी, तीन की मौत और 16 से ज्यादा लोग बीमार

बल्की साइबर पुलिस की जांच में स्पष्ट हो गया है कि निशांक ने आत्महत्या की है। मौत से पहले की गई निशांक की पोस्ट के लिखने, सोचने, भाषा, शब्दों के तरीके के बिंदु पर जांच रिपोर्ट तैयार हुई है। साइबर पुलिस ने मोबाइल फोन और इंटरनेट के 3 महीने के डाटा का एनालिसिस किया है। जिसमें पता चला है कि वह लगातार सिर तन से जुदा से संबंधित आर्टिकल पढ़ रहा था।

साइबर पुलिस की जांच में ये भी पता चला है कि मृतक निशांक ने कई तरह के लोन ले रखे थे। उसने दोस्तों के अलावा चीनी ऐप से भी लोन लिया था। लोन की रिकवरी से परेशान होकर निशांक डिप्रेशन में आ गया था। फॉरेंसिक जांच में पता चला है कि ‘सिर तन से जुदा’ वाली पोस्ट निशांक के मोबाइल फोन से ही उसके पितो को भेजी गई थी। इंटरनेट पर निशांक सिर तन से जुदा जैसे आर्टिकल लगातार सर्च कर रहा था। निशांक के मोबाइल से ही वह फोटो भी एडिट की गई थी। ऐसे में साइबर पुलिस ने भी इसे आत्महत्या करार दिया है।