नहीं रहे चिकित्सा के पितामह, मशहूर चिकित्सक एनपी मिश्रा का निधन

एनपी मिश्रा 90 वर्ष के थे, हाल ही में उनकी सर्जरी हुई थी, भोपाल गैस त्रासदी के बाद पीड़ितों के इलाज में उनकी अहम भूमिका थी

Publish: Sep 05, 2021, 11:28 AM IST

नहीं रहे चिकित्सा के पितामह, मशहूर चिकित्सक एनपी मिश्रा का निधन

भोपाल। मशहूर चिकित्सक एनपी मिश्रा का निधन हो गया है। एनपी मिश्रा ने राजधानी भोपाल के सिविल लाइन स्थित अपने निवास में आज अंतिम सांस ली। रविवार सुबह करीब 5 उनका निधन हो गया। एनपी मिश्रा 90 वर्ष के थे। वे जीभ के कैंसर से पीड़ित थे। हाल ही में उनकी सर्जरी की गई थी। मिश्रा तब से ही लगातार अस्वस्थ चल रहे थे।

एनपी मिश्रा के निधन की खबर सुनकर पूरा मेडिकल जगत शोक में है। एनपी मिश्रा के निधन के बाद से ही उनके घर पर लोग श्रद्धांजलि अर्पित करने पहुंच रहे हैं। एनपी मिश्रा को मध्य प्रदेश में चिकित्सा का पितामह कहा जाता था। केवल मध्य प्रदेश ही नहीं बल्कि देश और दुनिया भर में एनपी मिश्रा का नाम था। 

एनपी मिश्रा के पढ़ाए हुए छात्र इस समय देश और दुनिया भर में अपनी सेवाएं दे रहे हैं। खुद एनपी मिश्रा ने भोपाल गैस त्रासदी के शिकार पीड़ितों के इलाज में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। कहा जाता है कि त्रासदी के बाद मिश्रा ने विदेशों के डॉक्टरों से संपर्क कर, पीड़ित लोगों के इलाज में दिन रात एक कर दिया था। एनपी मिश्रा ने गांधी मेडिकल कॉलेज में डीन के तौर पर अपनी सेवाएं दी थीं।