Fake Job Racket: जॉब दिलाने के नाम पर ठगी करनेवाले 29 के खिलाफ FIR

Online Offers: नौकरी के नाम पर इंदौर में आवेदकों से ठगी, 43 लाख रूपये से अधिक की राशि लूटा

Updated: Jul 30, 2020 09:57 PM IST

Fake Job Racket: जॉब दिलाने के नाम पर ठगी करनेवाले 29 के खिलाफ FIR
प्रतीकात्मक तस्वीर : Economic times

इंदौर। मध्यप्रदेश के इंदौर शहर में नौकरी देने के नाम पर 43 लाख रुपए ठगने के आरोप में क्राइम ब्रांच ने 29 लोगों के विरुद्ध एफआईआर दर्ज की है। ये लोग Shine.com, Naukari.com जैसी वेबसाइट्स पर जॉब तलाशने के दौरान लोगों को तरह-तरह के प्रलोभन देते थे और लोगों से पैसे ठगते थे। इस दौरान ये स्वयं को अधिकारी, कर्मचारी अथवा कंसल्टेंसी कम्पनी का कर्मी बताते हुए पहले रिज्यूम मांगते थे और बाद में विभिन्न शुल्कों के नाम पर पैसे जमा कराकर लोगों को चूना लगाते थे।

इंदौर के 9 लोगों ने ठगी की शिकायतें दर्ज कराई थी जिसके बाद क्राइम ब्रांच ने मामले की जांच की। जांच के दौरान क्राइम ब्रांच ने पाया कि नौकरी डॉट कॉम, शाईन डॉट कॉम आदि नौकरी प्रदाता कंपनी का कर्मचारी या प्रतिनिधि बनकर आवेदकों से ऑनलाइन रिज्यूम मांगे गए। इसके बाद आवेदकों से जॉब दिलाने का विश्वास दिलाकर आवेदक से रजिस्ट्रेशन, ऑनलाईन इंटरव्यू, फ़ाइल चार्ज, अकोमोडेशन, एडवांस आदि के नाम पर विभिन्न बैंक खातों एवं ईं-वॉलेटों में पैसे जमा करवाये गये। इस तरह आवेदकों से 43 लाख रूपये से अधिक की राशि ठगी गई। ऑनलाइन फ्रॉड्स पर शिकंजा कसने के लिए क्राइम ब्रांच 29 लोगों को चिन्हित कर एफआइआर दर्ज की है। 

नौकरी दिलाने के नाम पर ठगी करने वाले गिरोह सक्रिय 

आज के डिजिटल युग में प्रायः यह देखने को मिल रहा है कि ठगी करने वाले लोगों के द्वारा विभिन्न प्रकार के प्रयोजनों के माध्यम से, लुभावने प्रलोभन देकर, षड्यंत्रपूर्वक लोगों के साथ ऑनलाइन ठगी की जा रही है। क्राइम ब्रांच इंदौर को प्रतिदिन इससे संबंधित अनेक शिकायतें प्राप्त हो रही है। इसी अनुक्रम में ऑनलाइन जॉब सर्च करते समय shine.com, naukri.com जैसी विभिन्न वेबसाइट के माध्यम से अथवा फ़ोन कॉल, मैसेज और विज्ञापनों के माध्यम से लोगों को जॉब उपलब्ध कराने के नाम पर कुछ अंतर्राज्यीय सक्रिय गिरोहों काफी सक्रिय हैं। इन गिरोह के सदस्यों द्वारा लगातार लोगों को नौकरी दिलाने का झांसा देकर ठगी का शिकार बनाया जा रहा है।