सिंधिया स्कूल के 125वें स्थापना दिवस समारोह में शामिल हुए PM मोदी, ज्योतिरादित्य को बताया गुजरात का दामाद

PM Modi in Gwalior: पीएम मोदी ने कहा कि ज्योतिरादित्य सिंधिया गुजरात के दामाद हैं। इस वजह से मेरी ग्वालियर से रिश्तेदारी भी है।

Updated: Oct 21, 2023, 08:30 PM IST

ग्वालियर। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार शाम ग्वालियर पहुंचे। यहां उन्होंने सिंधिया स्कूल के 125वें स्थापना दिवस समारोह में हिस्सा लिया। सिंधिया स्कूल के इस प्रोग्राम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और ज्योतिरादित्य सिंधिया के बीच जुगलबंदी देखने को मिली। पीएम मोदी ने ज्योतिरादित्य सिंधिया को गुजरात का दामाद करार देते हुए कहा कि इस नाते ग्वालियर से मेरी रिश्तेदारी भी है।

पीएम मोदी ने सिंधिया स्कूल के छात्रों और एलुमनी को संबोधित करते हुए कहा, 'ग्वालियर से मेरा दो तरह से नाता है। पहला- काशी को डेवलप करने में सिंधिया परिवार की बड़ी भूमिका रही है। यहां कई घाट बनवाए। आज काशी का विकास हो रहा है, उसे देखकर महाराज माधवरावजी की आत्मा प्रसन्न होगी। दूसरा- ज्योतिरादित्य गुजरात के दामाद हैं। इस नाते भी ग्वालियर से मेरी रिश्तेदारी है।'

यह भी पढ़ें: MP Election 2023: भाजपा ने जारी की 92 उम्मीदवारों की पांचवीं सूची, तीन मंत्री समेत 29 विधायकों के टिकट कटे

प्रधानमंत्री ने इस दौरान खुद की तारीफ करते हुए कहा, 'तात्कालिक स्वार्थ के लिए किए गए काम से समाज को नुकसान होता है। साल 2014 में जब देश ने मुझे प्रधान सेवक का दायित्व दिया, तो मेरे सामने दो ऑप्शन थे। पहला- मैं तात्कालिक के लिए काम करूं। दूसरा- लॉन्ग टर्म एप्रोच अपनाऊं। मैंने दूसरा ऑप्शन चुना। इन 10 साल में देश ने लॉन्ग टर्म प्लानिंग के जो फैसले लिए, वो अभूतपूर्व हैं। मेरे पास कामों की इतनी लंबी लिस्ट है कि उनका उल्लेख करते हुए पूरी रात बीत जाएगी। मैंने आपकी जनरेशन का बोझ हल्का किया है।'

पीएम मोदी ने कहा, 'एक कहावत है कि यदि एक साल का सोच रहे हैं, तो अनाज बोइए। एक दशक का सोच रहे हैं, तो फल वाले पेड़ लगाइए। यदि एक शताब्दी का सोच रहे हैं, तो शिक्षा से जुड़ी संस्थाएं बनाइए।' पीएम मोदी ने इस दौरान स्कूल में अध्ययनरत बच्चों को संकल्प दिलाया कि वे अगले 25 साल में देश को विकसित बनाकर दिखाएंगे। उन्होंने कहा कि ये जिम्मेमदारी यंग जनरेशन की है। मेरा विश्वास कि आप इन सपनाें को संजोकर काम करेंगे।