पीएम मोदी का भोपाल दौरा आज, जंबूरी मैदान में भाजपा कार्यकर्ता महाकुंभ को करेंगे संबोधित

बीजेपी का दावा है कि कार्यकर्ता महाकुंभ में प्रदेश भर से 10 लाख लोग शामिल होंगे। पिछले 6 महीने के भीतर पीएम मोदी का एमपी में ये 7वां दौरा है।

Updated: Sep 25, 2023, 09:02 AM IST

भोपाल। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज (25 सितंबर 2023) को भोपाल आ रहे हैं। वे यहां जंबूरी मैदान में कार्यकर्ता महाकुंभ को संबोधित करेंगे। भाजपा का दावा है कि कार्यकर्ता महाकुंभ में प्रदेश भर से 10 लाख लोग शामिल होंगे। पिछले 6 महीने के अंदर मोदी का एमपी में ये 7वां दौरा है।

भोपाल में पीएम का मेगा रोड शो भी प्रस्तावित है। 
रोड शो के मद्देनजर सोमवार को पूरा शहर बीजेपी के रंग में रंगा हुआ नजर आ रहा है। राजधानी के हर इलाके में बीजेपी के झंडे, पोस्टर और बैनर लगाए गए हैं। जंबूरी मैदान पर आयोजित बीजेपी कार्यकर्ता महाकुंभ को संबोधित करने से पहले पीएम नरेंद्र मोदी करीब आधा किलोमीटर का रोड शो करेंगे। 

पीएम मोदी जंबूरी मैदान पर बने हैलीपैड पर उतरेंगे और फिर कार से कार्यक्रम स्थल तक पहुंचेंगे। पंडाल के बीचों बीच बने रोड पर पीएम प्रदेश भर से आए कार्यकर्ताओं का अभिवादन स्वीकार करते हुए स्टेज पर पहुंचेंगे। पीएम मोदी के कार्यक्रम के कारण भोपाल में सड़कें डायवर्ट रहेंगी। बारिश की संभावना देखते हुए कार्यकर्ता महाकुंभ के कार्यक्रम स्थल पर पांच बडे़ वाटरप्रूफ डोम बनाए गए हैं। पीएम के मंच के ठीक सामने बने डोम में करीब 60 हजार लोगों के बैठने की व्यवस्था है। स्टेज के सामने बने डोम के दोनों तरफ दो-दो डोम बनाए गए हैं। इनमें भी कार्यकर्ताओं के बैठने के लिए कुर्सियां लगाई गई हैं।

पीएम मोदी के प्रवास के मद्देनजर भोपाल की सुरक्षा व्यवस्था चाक चौबंद की गई है। प्रदेश के गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा ने बताया कि पीएम मोदी की सुरक्षा के लिए भोपाल में 4000 पुलिस बल को तैनात किया गया है। इसमें 26 आईपीएस होंगें। सुरक्षा व्यवस्था में एंटी ड्रोन सिस्टम भी लगाया गया है। पीएम नरेंद्र मोदी से पहले एसपीजी और एनएसजी की टीम भी भोपाल पहुंच चुकी है। जंबूरी मैदान और आसपास के इलाके को नो फ्लाइंग जोन घोषित किया गया है। जंबूरी मैदान के 3 किमी के परिधि में कोई भी व्यक्ति ड्रोन, हॉट बैलून अथवा अन्य फ्लाइंग ऑब्जेक्ट का इस्तेमाल नहीं कर सकता है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कार्यकर्ता महाकुंभ को लेकर शहर के अधिकांश स्कूलों ने छुट्टी घोषित कर दी है। छात्र ट्रैफिक में न फसें इसलिए स्कूल संचालकों की तरफ से छुट्टी का आदेश जारी कर दिया गया है। इसे लेकर कांग्रेस ने नाराजगी भी जताई है। कांग्रेस ने कहा है कि चुनावी रैलियों के लिए स्कूलों में छुट्टी कर देना ठीक नहीं है। पीएम मोदी को स्टूडेंट्स के भविष्य के साथ खिलवाड़ नहीं करना चाहिए।

पीएम मोदी सुबह 10:55 बजे एयरफोर्स की विशेष विमान से भोपाल एयरपोर्ट पहुंचेंगे और यहां से हेलिकॉप्टर से जंबूरी मैदान रवाना होंगे। 11:30 बजे वे कार्यक्रम स्थल पर पहुंचेंगे और एक घंटे यानी 12:30 बजे तक कार्यक्रम में रहेंगे। इसके बाद हेलिकॉप्टर से एयरपोर्ट के लिए रवाना होंगे। करीब एक बजे वे भोपाल एयरपोर्ट पहुंचेंगे और वायुसेना के विमान से जयपुर रवाना होंगे।