MP Jail : वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से होगी कैदियों से मुलाकात

MP News: वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से मुलाक़ात के लिए आवेदकों को www.e.prisons.nic.in वेबसाइट पर करना होगा आवेदन

Updated: Jul-31, 2020, 08:28 PM IST

MP Jail : वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से होगी कैदियों से मुलाकात
प्रतीकात्मक तस्वीर : DNA India

भोपाल : मध्यप्रदेश के जेलों में बंद कैदियों से उनके परिजनों की मुलाकात व बातचीत के लिए सरकार ने एक नई व्यवस्था की शुरुआत की है। देशभर के अन्य जेलों की तरह ही अब सरकार ने मध्यप्रदेश में भी कैदियों को परिजनों से मुलाकात के लिए वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग की सुविधाएं उपलब्ध की है। 

गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा ने इस सेवा का शुभारम्भ किया। इस ई-मुलाकात व्यवस्था के अंतर्गत बंदियों के परिजन www.e-prisons.nic.in वेबसाईट के माध्यम से कैदियों से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से मुलाकात करने हेतु आवेदन दे सकते हैं। 

जेलों में कैदियों को उनके परिजनों से समय-समय पर मिलवाने हेतु मुलाकात का प्रावधान है। इस हेतु बंदी के परिजन उनसे मिलने जेलों पर उपस्थित होते हैं, लेकिन वर्तमान में कोरोना वायरस महामारी के कारण मार्च के दूसरे सप्ताह से ही इस व्यवस्था को बंद कर दी गई थी। बता दें कि जेलों में कैदियों की जानकारी को भारत सरकार के NIC के ई प्रिंट सॉफ्टवेयर के माध्यम से कम्प्यूटर पर संकलित किया जाता है। इस सॉफ्टवेयर में ई-मुलाकात व्यवस्था का भी प्रावधान है। इसी व्यवस्था के तहत अब मध्यप्रदेश सरकार ने भी कैदियों की परिजनों से मुलाकात हेतु वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग का माध्यम शुरू किए हैं। 

इसके लिए आवेदकों को www.e.prisons.nic.in वेबसाइट के माध्यम से आवेदन करना होगा। इसके बाद अगर जेल अधीक्षक इसकी स्वीकृति देंगे तो परिजन अपने घर से ही एक स्मार्ट फोन, डेस्कटॉप, टैब के माध्यम से अथवा किसी mponline सेंटर से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से बंदी से ई-मुलाकात कर उनका वीडियो देख सकेंगे एवं उनसे बात कर सकेंगे। प्रदेश में इस व्यवस्था के प्रारंभ होने से कोरोना महामारी की इस कठिन परिस्थिति में कैदियों के परिजनों के अपने घर से जेल पर उपस्थित होने की आवश्यकता नहीं होगी।