राहुल का वादा : जहां 50 फीसदी से अधिक आदिवासी वहां कलेक्टर नहीं समिति का शासन होगा

इस समिति में आदिवासी, दलित, पिछड़ा वर्ग और सामान्य वर्ग के लोगों को शामिल किया जाएगा

Updated: Apr 09, 2024, 10:39 AM IST

भोपाल। सोमवार को मध्य प्रदेश के दौरे पर आए कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने आदिवासियों से कांग्रेस की सरकार बनने पर उनके लिए कई वादे पूरा करने का आश्वासन दिया। राहुल गांधी ने अपनी चुनावी सभी में यह ऐलान किया कि कांग्रेस की सरकार बनने पर उन क्षेत्रों में जहां आदिवासियों की आबादी 50 फीसदी से अधिक होगी, वहां पर कलेक्टर का नहीं समिति का शासन होगा। 

राहुल गांधी ने कहा कि जिस क्षेत्र में आदिवासी 50 फीसदी से अधिक होंगे, वहां कांग्रेस पार्टी छठी अनुसूची लागू करेगी। इसका मतलब होगा कि उस क्षेत्र में कलेक्टर का शासन नहीं एक समिति का शासन होगा। 

यह ऐलान करने के साथ ही कांग्रेस नेता ने बीजेपी पर भी हमला बोला। राहुल गांधी ने कहा कि बीजेपी झूठ बोल रही है कि छठी अनुसूची लागू होने से आदिवासियों के अलावा दूसरे वर्गों का नुकसान होगा। कांग्रेस नेता ने कहा कि उस समिति में आदिवासियों के अलावा दलित, पिछड़ा वर्ग और सामान्य वर्ग के लोग भी शामिल होंगे और यह सब मिलकर शासन चलाएंगे। 

राहुल गांधी ने बीजेपी पर आदिवासियों को छलने का भी आरोप लगाया। कांग्रेस नेता ने कहा कि बीजेपी आदिवासियों को वनवासी कहती है क्योंकि वो उन्हें जल, जंगल और जमीन के अधिकार से वंचित रखना चाहती है। राहुल गांधी ने कहा कि बीजेपी आदिवासियों का जमीन उनसे छीनकर अडानी जैसे अरबपतियों को दे देती है।

सोमवार शाम को राहुल गांधी को शहडोल में सभा को सम्बोधित करने के बाद दिल्ली वापस लौटना था। हालांकि खराब मौसम के चलते उन्हें रात शहडोल में ही बितानी पड़ी। शहडोल के होटल सूर्या में राहुल के ठहरने की व्यवस्था की गई थी। मंगलवार सुबह राहुल गांधी जबलपुर के लिए रवाना हुए।