MP में रिकॉर्डतोड़ बारिश, सारे बांध लबालब, भोपाल के बड़ा तालाब में डूबा क्रूज, स्कूलों में छुट्टी घोषित

रातभर में सबसे ज्यादा बारिश गुना में 7 इंच पानी गिरा है। सागर में 6.5 इंच, जबलपुर और भोपाल में भी करीब 6-6 इंच बारिश हुई है। भोपाल में तेज आंधी के साथ बारिश हो रही है।

Updated: Aug 22, 2022, 10:18 AM IST

MP में रिकॉर्डतोड़ बारिश, सारे बांध लबालब, भोपाल के बड़ा तालाब में डूबा क्रूज, स्कूलों में छुट्टी घोषित

भोपाल। मध्य प्रदेश के कई जिलों में पिछले 24 घंटे से मूसलाधार बारिश हो रही है। रातभर में सबसे ज्यादा बारिश गुना में 7 इंच पानी गिरा है। सागर में 6.5 इंच, जबलपुर और भोपाल में भी करीब 6-6 इंच बारिश हुई है। भोपाल में तेज आंधी के साथ बारिश हो रही है। इससे कई इलाकों में पेड़ गिर गए। बड़ा तालाब स्थित बोट क्लब पर खड़ा क्रूज भी आधा डूब गया है।

भोपाल, नर्मदापुरम, जबलपुर, सागर समेत कई जिलों में सोमवार को स्कूलों की छुट्टी घोषित कर दी गई है। 
भोपाल कलेक्टर अविनाश लवानिया ने 22 अगस्त को सरकारी-प्राइवेट स्कूलों की छुट्‌टी घोषित कर दी है। तेज बारिश के चलते छुट्‌टी घोषित की गई है। वहीं, जबलपुर, उमरिया और डिंडौरी में भी सोमवार को छुट्‌टी का ऐलान किया गया है। 

उधर, सुकतवा नदी के उफान पर आने से औबेदुल्लागंज-बैतूल नेशनल हाईवे सुबह 4 बजे से बंद है। नर्मदा, बेतवा, कालीसिंध, शिप्रा, शिवना समेत कई नदियां उफान पर हैं। डैम भी ओवरफ्लो हो गए हैं। नर्मदापुरम के तवा और जबलपुर के बरगी डैम से पानी छोड़ने के कारण नर्मदा का जलस्तर बढ़ गया है।
मौसम विभाग ने अगले 24 घंटे में प्रदेशभर में मूसलाधार बारिश का अलर्ट जारी किया है। भोपाल, ग्वालियर और उज्जैन संभाग में 5 इंच या इससे ज्यादा पानी गिर सकता है। 

मौसम विशेषज्ञ पीके साहा ने बताया कि भोपाल में जिन बादलों ने बारिश कराई, वे जमीन से सिर्फ 90 मी. ऊंचाई पर बने थे। यह इस सीजन में बादलों की सबसे कम ऊंचाई है। बारिश के दौरान न केवल 52 किमी प्रति घंटे की हवा चली, बल्कि विजिबिलिटी सिर्फ 800 मी. रह गई थी। बारिश में बड़ा तालाब लबालब है, इसलिए सुबह 9 बजे से 11:40 बजे तक भदभदा के पांच गेट खोलने पड़े। सीजन में 7वीं बार भदभदा के गेट खोले गए।