मध्य प्रदेश में टैक्स फ्री नहीं होगी फिल्म द केरल स्टोरी, चार दिन में ही शिवराज सरकार का यू टर्न

चार दिन पहले ही मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने मध्य प्रदेश में इस फिल्म को टैक्स फ्री करने की घोषणा की थी, अब राज्य शासन ने एक आदेश जारी कर इस फैसले को निरस्त कर दिया है।

Updated: May 10, 2023, 06:15 PM IST

भोपाल। प्रोपेगैंडा आधारित फिल्म द केरल स्टोरी भाजपा शासित मध्य प्रदेश में टैक्स फ्री नहीं होगी। शिवराज सरकार ने चार दिन में ही "यू टर्न" लेते हुए फिल्म को टैक्स फ्री करने का आदेश निरस्त कर दिया है। राज्‍य शासन के वाणिज्‍यिक कर विभाग कि ओर से आदेश जारी कर इस बात की जानकारी दी गई है।

दरअसल, भाजपा नेताओं द्वारा विवादास्पद फिल्म द केरल स्टोरी का लगातार प्रचार-प्रसार किया जा रहा है। एक तरफ तमिलनाडु और पश्चिम बंगाल में इस फिल्म को बैन कर दिया गया है। वहीं, भाजपा शासित प्रदेशों में टैक्स फ्री किया जा रहा है। मध्य प्रदेश की शिवराज सरकार ने सबसे पहले इसे टैक्स फ्री करने का ऐलान किया था।

देश में GST लागू होने के बाद से बेस प्राइस के आधार पर एंटरटेनमेंट टैक्स वसूले जाते हैं। अगर सिनेमाघर ने टिकट की कीमत 100 रुपए तक रखी हो तो उस पर 12 फीसदी जीएसटी लगता है, वहीं 100 रुपए से अधिक की टिकट में 18 फीसदी टैक्स लगता है। इस टैक्स को दो हिस्सों में तोड़ा जाता है सेंट्रल जीएसटी यानि CGST और स्टेट जीएसटी यानि एसजीएसटी SGST। केंद्र और राज्य सरकार टैक्स को आपस ने बांटती है। ऐसे में राज्य द्वारा टैक्स फ्री करने के बाद फिल्म का पूरा टैक्स नहीं बल्कि आधा टैक्स ही माफ होता है। यानी आम लोगों को 100 रुपए बेस प्राइस की टिकट के महज 6 रुपए की छूट मिलती है।

मुख्‍यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने चार दिन पहले इस फिल्‍म को प्रदेश में टैक्‍स-फ्री करने की घोषणा करते हुए कहा था कि, 'द केरल स्टोरी आतंकवाद, मतांतरण और लव जिहाद के घिनौने चेहरे को उजागर करती है। क्षणिक भावुकता में जो बेटियां लव जिहाद के जाल में उलझ जाती हैं, उनकी कैसे बर्बादी होती है यह फिल्म बताती है। आतंकवादी के डिजाइन को भी यह फिल्म उजागर करती है। यह फिल्म हमें जागरूक करती है। इसलिए हमने इसे टैक्स फ्री करने का निर्णय लिया है।'

हालांकि, अब शिवराज सरकार अपने पुराने आदेश से पलट गई है। राज्य सरकार में चार दिन के भीतर फिल्म को टैक्स फ्री करने का आदेश क्यों निरस्त किया, फिलहाल ये स्पष्ट नहीं है। कांग्रेस जरूर टैक्स फ्री करने के ऐलान का विरोध कर रही थी। कांग्रेस विधायक पीसी शर्मा ने कहा था कि "द केरल स्टोरी" एडल्ट मूवी है। ये शर्म की बात है कि राज्य सरकार एडल्ट फिल्में टैक्स फ्री कर रही है।

यह भी पढ़ें: फिल्म द केरल स्टोरी पर छिड़ा सियासी महासंग्राम, ममता बनर्जी पर बरसे ज्योतिरादित्य सिंधिया

बता दें कि विवादास्पद फिल्म द केरल स्टोरी का देशभर में विरोध हो रहा है। पश्चिम बंगाल से पहले इस फिल्म को तमिलनाडु में बायकॉट किया गया था। तमिलनाडु की मल्टीप्लेक्स एसोसिएशन ने थिएटर्स में फिल्म दिखाने से इनकार कर दिया है। तमिलनाडु मल्टीप्लेक्स एसोसिएशन ने रविवार को ऐलान किया था कि पूरे राज्य में 'द केरल स्टोरी' की स्क्रीनिंग रोक दी जाएगी। एसोसिएशन ने अपने फैसले के पीछे वजह बताते हुए कहा है कि ये फिल्म 'लॉ एंड ऑर्डर के लिए खतरा' हो सकती है। हालांकि, कट्टर हिंदूवादी संगठनों और भाजपा नेताओं द्वारा इस फिल्म का लगातार प्रचार प्रसार किया जा रहा है।

अदा शर्मा स्टारर The Kerala Story की कहानी केरल की तीन लड़कियों के इर्द-गिर्द घूमती है। फिल्म में दिखाया गया है कि कैसे इनका धर्म परिवर्तन कर, इनका ब्रेनवॉश किया जाता है और फिर ISIS जैसे आतंकी संगठन में आतंकी बनने के लिए भेज दिया जाता है। फिल्म में लड़कियों पर जुल्म और रेप के विचलित करने वाले सीन भी हैं। फिल्म में कई ऐसी चीजें भी दिखाई गई हैं, जो गले नहीं उतरती। कई लोगों का मानना है कि देश में सांप्रदायिक सौहार्द बिगाड़ने के मकसद से इस विवादित फिल्म को बनाया गया है।