फिल्म द केरल स्टोरी पर छिड़ा सियासी महासंग्राम, ममता बनर्जी पर बरसे ज्योतिरादित्य सिंधिया

पश्चिम बंगाल सरकार ने प्रोपेगैंडा आधारित फिल्म द केरल स्टोरी को बैन कर दिया है। इसपर सिंधिया ने तल्ख टिप्पणी करते हुए कहा कि सीएम ममता बनर्जी तुष्टिकरण में मग्न हैं।

Updated: May 10, 2023, 09:58 AM IST

नई दिल्ली। पश्चिम बंगाल की सरकार ने प्रोपेगैंडा आधारित फिल्म 'द केरल स्टोरी' को बैन कर दिया है। सीएम ममता बनर्जी के इस फैसले के बाद भाजपा नेताओं की तीखी प्रतिक्रिया सामने आई है। केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा कि सीएम ममता बनर्जी तुष्टिकरण में मग्न हैं। वहीं, कांग्रेस नेता दिग्विजय सिंह ने फिल्म को लेकर भाजपा नेताओं पर हमला बोला है।

केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने ट्वीट किया, "बंगाल में ममता बनर्जी जी आप अपने राजनीतिक फ़ायदे और धार्मिक तुष्टिकरण में इतनी मग्न हैं की केरल की बेटियों पर हुए अत्याचार की कहानियों पर बनी फ़िल्म “#thekeralastory" पर बैन लगा दिया। ममता जी आप बंगाल की स्तिथि से वाक़िफ़ हैं, केरल की तरह ही दबाव पूर्वक धर्मांतरण व बेटियों का ग़ायब होना बंगाल में भी जारी है। राज्य की महिला मुखिया होने के नाते आपको महिलाओं की सुरक्षा की सबसे बड़ी प्रहरी होना चाहिए और यह सुनिश्चित करना चाहिए की हमारी बेटियों का भविष्य सुरक्षित और सफल बने।"

इधर इस विवादित फिल्म पर कांग्रेस के कद्दावर नेता दिग्विजय सिंह की भी प्रतिक्रिया आई है। सिंह ने मंगलवार को भोपाल में एक कार्यक्रम के दौरान कहा, 'बात ये है कि फिल्म बनाने वालों ने कहा की 32 हजार लड़कियों का धर्म परिवर्तन हुआ, और उनको आईएसआईएस में एंगेज किया गया। सही कितना निकला तीन। तो ऐसे झूठी फिल्में बनाने से मतलब क्या है? इसी तरह से कश्मीर फाइल्स भी बनी थी। और जब पूरी सरकार किसी फिल्म के प्रमोशन में लग जाती है तो उसका जो राजनीतिक उद्देश्य है वह भी नजर आता है।' मध्य प्रदेश में टैक्स फ्री करने पर दिग्विजय सिंह बोले- जो करना है करें, जनता ने उन्हें चुना है? उन्होंने सरकार खरीदी है।

बता दें कि विवादास्पद फिल्म द केरल स्टोरी का देशभर में विरोध हो रहा है। पश्चिम बंगाल से पहले इस फिल्म को तमिलनाडु में बायकॉट किया गया था। तमिलनाडु की मल्टीप्लेक्स एसोसिएशन ने थिएटर्स में फिल्म दिखाने से इनकार कर दिया है। तमिलनाडु मल्टीप्लेक्स एसोसिएशन ने रविवार को ऐलान किया था कि पूरे राज्य में 'द केरल स्टोरी' की स्क्रीनिंग रोक दी जाएगी। एसोसिएशन ने अपने फैसले के पीछे वजह बताते हुए कहा है कि ये फिल्म 'लॉ एंड ऑर्डर के लिए खतरा' हो सकती है। हालांकि, कट्टर हिंदूवादी संगठनों और भाजपा नेताओं द्वारा इस फिल्म का लगातार प्रचार प्रसार किया जा रहा है।

अदा शर्मा स्टारर The Kerala Story की कहानी केरल की तीन लड़कियों के इर्द-गिर्द घूमती है। फिल्म में दिखाया गया है कि कैसे इनका धर्म परिवर्तन कर, इनका ब्रेनवॉश किया जाता है और फिर ISIS जैसे आतंकी संगठन में आतंकी बनने के लिए भेज दिया जाता है। फिल्म में लड़कियों पर जुल्म और रेप के विचलित करने वाले सीन भी हैं। फिल्म में कई ऐसी चीजें भी दिखाई गई हैं, जो गले नहीं उतरती। कई लोगों का मानना है कि देश में सांप्रदायिक सौहार्द बिगाड़ने के मकसद से इस विवादित फिल्म को बनाया गया है।