MP में टैक्स फ्री रहेगी फिल्म द केरल स्टोरी, चौतरफा किरकिरी के बाद सरकार ने फिर लिया यू टर्न

सीएम शिवराज ने पहले द केरल स्टोरी फिल्म को टैक्स फ्री करने का ऐलान किया था, चार दिन बाद आदेश जारी कर सरकार ने यू टर्न ले लिया, अब गृहमंत्री मिश्रा ने कहा है कि फिल्म टैक्स फ्री ही रहेगी।

Updated: May 11, 2023, 06:14 PM IST

भोपाल। मध्य प्रदेश अजब है सबसे गजब है। इस कथन को शिवराज सरकार ने एक बार फिर चरितार्थ कर दिया है। दरअसल, एक प्रोपेगैंडा आधारित फिल्म को लेकर राज्य सरकार ने सारी मशीनरी लगा दी है। सीएम शिवराज ने पहले विवादास्पद फिल्म द केरल स्टोरी को टैक्स फ्री करने का ऐलान किया था। चार दिन बाद सरकार ने यू टर्न लेते हुए इस आदेश को निरस्त कर दिया। मामले पर चौतरफा किरकिरी होता देख सरकार ने फिर से यू टर्न ले लिया है। गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा ने कहा कि यह फिल्म टैक्स फ्री ही रहेगी।

गुरुवार को गृहमंत्री मिश्रा ने कहा कि मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने फिल्म को ट्रैक्स फ्री करने की घोषणा की थी। फिल्म टैक्स फ्री है और टैक्स फ्री रहेगी। किसी भी दूसरे आदेश को नहीं मानें। सिनेमा घरवालों और लोगों से अपील है कि वे भ्रम में न आएं।
इससे पहले बुधवार को वाणिज्यिक कर विभाग के उप सचिव आरपी श्रीवास्तव के सिग्नेचर से एक आदेश जारी हुआ था। इसमें लिखा था 6 मई को जारी टैक्स छूट का आदेश निरस्त किया जाता है। लेकिन आदेश निरस्त होते ही सीएम शिवराज की मीडिया में किरकिरी शुरू हो गई। ऐसे में सरकार ने अगले दिन फिर से पलटी मारते हुए कहा कि 6 मई का आदेश यथावत रखा जाता है।

बता दें कि देश में GST लागू होने के बाद से बेस प्राइस के आधार पर एंटरटेनमेंट टैक्स वसूले जाते हैं। अगर सिनेमाघर ने टिकट की कीमत 100 रुपए तक रखी हो तो उस पर 12 फीसदी जीएसटी लगता है, वहीं 100 रुपए से अधिक की टिकट में 18 फीसदी टैक्स लगता है। इस टैक्स को दो हिस्सों में तोड़ा जाता है सेंट्रल जीएसटी यानि CGST और स्टेट जीएसटी यानि एसजीएसटी SGST। केंद्र और राज्य सरकार टैक्स को आपस ने बांटती है। ऐसे में राज्य द्वारा टैक्स फ्री करने के बाद फिल्म का पूरा टैक्स नहीं बल्कि आधा टैक्स ही माफ होता है। यानी आम लोगों को 100 रुपए बेस प्राइस की टिकट के महज 6 रुपए की छूट मिलती है।

बहरहाल, इस पूरे बवाल पर कांग्रेस ने राज्य सरकार को निशाने पर लिया है। कांग्रेस विधायक और पूर्व मंत्री पीसी शर्मा ने कहा, "द केरला स्टोरी A कैटेगरी की एडल्ट फिल्म है। केंद्र सरकार के सेंसर बोर्ड ने फिल्म को 'A' कैटेगरी में रखा था। इसके बावजूद मध्य प्रदेश सरकार ने इसे टैक्स फ्री कर दिया। कांग्रेस ने उस दिन भी सवाल उठाया था कि एडल्ट फिल्म को टैक्स फ्री कैसे कर सकते हैं? ये किसी नियम में नहीं है।'

कांग्रेस विधायक ने कहा कि चूंकि उस दिन पूर्व मुख्यमंत्री कैलाश जोशी के बेटे दीपक जोशी ने कांग्रेस जॉइन की थी, उनकी खबर मीडिया में न चले, इसलिए टैक्स फ्री किया था। बाद में जब ऊपर से केंद्र का डंडा पड़ा, तब एक आदेश निकाल दिया कि उस दिन का टैक्स फ्री करने का आदेश वापस लिया जाता है।एडल्ट फिल्म को टैक्स फ्री करने वाले लोगों के खिलाफ संघ को एक्शन लेना चाहिए। हमने बार-बार कहा कि अगर कोई टैक्स कम करना है, तो वेट टैक्स, प्रॉपर्टी टैक्स कम करो।