खंडवा में एक के बाद एक 40 सिलेंडरों में ब्लास्ट, घर में बनाया था अवैध गोदाम, 7 लोग घायल

खंडवा जिले के घासपुरा क्षेत्र के मकान में आग लग गई। यहां अवैध रूप से गैस सिलेंडर भरकर रखे हुए थे। आग लगी तो यहां एक के बाद एक 40 गैस सिलेंडर फटने से धमाके हुए।

Updated: Dec 28, 2023, 04:04 PM IST

Image courtesy - ETV Bharat
Image courtesy - ETV Bharat

मध्य प्रदेश के खंडवा जिले में 27 दिसंबर की रात खौफनाक हादसा हो गया। जिले के घासपुरा क्षेत्र के मकान में आग लग गई। यहां अवैध रूप से गैस सिलेंडर भरकर रखे हुए थे। आग लगी तो यहां एक के बाद एक 40 गैस सिलेंडर फटने से धमाके हुए। इन धमाकों के वजह से आसपास के अन्य मकान भी आग की चपेट में आने लगे। इस हादसे की सूचना मिलते ही तत्काल पूरे क्षेत्र की बिजली सप्लाई बंद की गई। जिला प्रशासन ने स्थानीय निवासियों की मदद से आसपास के रहवासियों को सुरक्षित स्थान पर पहुंचाया। इस दौरान खंडवा सहित आसपास के निकायों के फायर फाइटर और ग्रामीण क्षेत्रों के टैंकरों से पानी डालकर आग पर काबू पाया गया।

उसके बाद जिला प्रशासन ने अवैध गोडाउन पर बुलडोजर भी चलाया। हादसे में 7 लोग झुलसे हैं। इनमें से दो की हालत की गंभीर है। गंभीर रूप से दोनों घायलों को इंदौर रैफर किया गया है। आग लगने की सूचना पर अमला जुटा तो लोगों की भीड़ भी जमा हो गई। बड़ी संख्या में पुलिस बल तैनात किया गया। क्षेत्रीय पार्षद का कहना है कि राजेश पवार नाम के व्यक्ति के घर में यह घटना हुई। यह व्यक्ति डिलीवरी बॉय है और लगभग सभी कंपनियों की गैस की टंकियां सप्लाई करता है।

इस घटना में राजेश पवार (46), माधुरी (पति राजेश पवार, 40), रोशन (पिता राजेश पवार, 15), दीपक (पिता राजेश पवार सभी घासपुरा, 22), भानु (पिता संजय भांवरे निवासी टपाल चला, 16), हर्षल भगत (निवासी बड़ा कब्रिस्तान, 16) सतीष विश्वकर्मा (निवासी शिवना हाल निवासी सलूजा कालोनी, 32) घायल हो गए है। 

बता दें अभी यह स्पष्ट नहीं है कि यह किसी कंपनी से अधिकृत था या नहीं। लेकिन, स्थानीय लोग बताते हैं कि यह किसी भी कंपनी से अधिकृत नहीं हैं। यह हॉकर अपने ही घर से गैस की टंकियों की रिफिलिंग भी करता है। कई बार इसे समझाया गया। लेकिन उसके बावजूद इसने अपना अवैध कारोबार बंद नहीं किया। घटना के बाद स्थानीय लोगों ने आसपास के घरों से गैस की टंकियां निकालकर सुरक्षित स्थानों पर रख ली थीं और रहवासियों ने खुद को भी सुरक्षित कर लिया था। इसलिए कोई बड़ी घटना नहीं हुई। 

वही खंडवा जिले में हुए भीषण अग्निकांड के बाद संभागायुक्त मालसिंह ने कलेक्टर को मामले की जांच के आदेश दिए। जांच रिपोर्ट के आधार पर लापरवाह अधिकारियो पर कार्रवाई की जाएगी। साथ ही मालसिंह ने जिला प्रशासन को सभी घायलों के बेहतर उपचार का प्रबंध करने के निर्देश दिए।