MP में अमित शाह की रैली से लौटते वक्त तीन बसें दुर्घटनाग्रस्त, 12 लोगों की मौत और 50 से अधिक घायल

सतना में आयोजित गृहमंत्री की रैली से लौट रही यात्रियों से भरी तीन बसें सीधी में दुर्घटनाग्रस्त हो गई, इस हादसे में कम से कम 12 लोगों की मौत हो गई और 50 से अधिक घायल हैं।

Updated: Feb 24, 2023, 06:50 PM IST

सीधी। मध्य प्रदेश के सीधी जिले में शुक्रवार शाम बड़ा हादसा हो गया। यहां मोहनिया टनल के पास यात्रियों से भरी तीन बस दुर्घटनाग्रस्त हो गई। प्रारंभिक जानकारी के मुताबिक इस हादसे में 12 लोगों की मौत हो गई। वहीं 50 से अधिक लोग घायल हैं। घायलों में 15 अन्य की हालत गंभीर है। ऐसे में मृतकों की संख्या बढ़ने की आशंका जताई जा रही है। पूर्व सीएम दिग्विजय सिंह ने घटना में जान गंवाने वाले लोगों के परिजनों को 50 लाख रुपए मुआवजा देने की मांग की है।

शुरुआती जानकारी के अनुसार ये हादसा सीधी जिले के पास स्थित मोहनिया टनल के पास हुआ है। यहां एक तेज रफ्तार ट्रक ने तीन बसों को टक्कर मार दी। टक्कर लगने के बाद दो बसें खाई में गिर गई, जबकि एक बस सड़क पर पलट कर पूरी तरह चकनाचूर हो गई। ये बसें सतना में केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह के कार्यक्रम से लौट रही थीं।

सीएम शिवराज ने इस घटना पर दुख जताया है। उन्होंने कहा कि, 'सीधी जिला प्रशासन, कलेक्टर और एसपी घटनास्थल पर मौजूद हैं। रीवा कमिश्नर और आईजी घटनास्थल पर पहुंच रहे हैं। रीवा मेडिकल कॉलेज और सीधी जिला अस्पताल में घायलों के इलाज के लिए अलर्ट रहने के निर्देश दिये हैं।'

कांग्रेस नेता दिग्विजय सिंह ने बस दुर्घटना में मृतकों के परिजनों को 50 लाख रुपए व घायलों के इलाज के लिए 5 लाख रुपए की मुआवजा राशि देने की मांग की है। सिंह ने यह भी कहा कि यह दुर्घटना गृहमंत्री अमित शाह के आतिथ्य में हुए शिवराज सरकार के इवेंट से लौट रही बसों के टकराने से हुई है। इसलिए मुख्यमंत्री इसकी जिम्मेदारी लें और दोषी अधिकारियों को बर्खास्त करें।

बताया जा रहा है कि सतना में आयोजित अमित शाह के कार्यक्रम में भीड़ जुटाने के लिए विंध्य क्षेत्र के सभी जिलों को 300-300 बसें भरकर लोगों को लाने का टारगेट दिया गया था। शाम साढ़े 5 बजे कार्यक्रम खत्म हुआ, जिसके बाद सभी बसें सतना से रामपुर बघेलान और रीवा के रास्ते मोहनिया टनल होकर सीधी जा रही थीं। टनल से एक किलोमीटर दूर सीधी जिले के चुरहट थाना क्षेत्र में बरखड़ा गांव के पास तीन बसें कुछ देर के लिए रोकी गई थीं। इसी दौरान एक अनियंत्रित ट्रक ने तीन बसों को टक्कर मार दी। बता दें कि गृहमंत्री अमित शाह, सीएम शिवराज सिंह चौहान और प्रदेश बीजेपी अध्यक्ष वीडी शर्मा रात्रि विश्राम के लिए सतना में ही रुके हुए हैं। हालांकि, खबर लिखे जाने तक कोई भी नेता घटनास्थल पर नहीं पहुंचे हैं।