बोरवेल में गिरी तीन साल की बच्ची को सुरक्षित निकाला बाहर, छतरपुर प्रशासन ने रस्सी से किया रेस्क्यू

मध्य प्रदेश के छतरपुर जिले के बिजावर क्षेत्र में मटर खाने खेत में गई तीन साल की बच्ची बोरवेल में गिर गई थी। पुलिस और प्रशासन की टीम ने 4 घंटे की मशक्कत के बाद बच्ची को सकुशल बोरवेल से बाहर निकाल लिया।

Updated: Feb 27, 2023, 07:50 AM IST

छतरपुर। मध्य प्रदेश के छतरपुर जिले में बोरवेल में गिरी 3 साल की बच्ची को सकुशल बाहर निकाल लिया गया है। बोरवेल से बाहर निकालने के बाद बच्ची को सीधे अस्पताल ले जाया गया। जहां डॉक्टरों ने बताया कि बच्ची स्वस्थ है। करीब चार घंटे तक चले रेस्क्यू के दौरान एक ओर जहां 5 JCB मशीनों से बोरवेल के बगल में गड्‌ढा खोदा जा रहा था, वहीं दूसरी ओर बोरवेल में रस्सी डालकर भी बच्ची को निकालने की कोशिश की जा रही थी। आखिरकार ये कोशिश रंग लाई और बच्ची ने रस्सी को पकड़ लिया। इसके बाद रस्सी से ही उसे धीरे-धीरे ऊपर खींचकर निकाल लिया गया।

मामला छतरपुर जिले बिजावर क्षेत्र के ललगुवा गांव का है। गांव के लटोरिया परिवार के खेत में रवि विश्वकर्मा अपनी पत्नी रोहिणी व अन्य मजदूरों के साथ मटर बीनने का काम कर रहे थे। पास ही उनकी बेटी खेल रही थी। वहां एक बोर था जो चारे से ढंका हुआ था। तभी नैंसी रेत के ढेर पर खेलते-खेलते उसमें गिर गई। उसे गिरता देख पास काम कर रहे परिजन और मजदूर दौड़े। घटना की सूचना प्रशासन को दी गई तो तत्काल बाद जिला कलेक्टर सहित एसपी अपनी टीम के साथ मौके पर पहुंचे। 

पुलिस और प्रशासन की टीम ने रस्सी का फंदा बनाकर बच्ची के हाथ में फंसाया और बच्ची को रस्सी के सहारे बहार निकाला। यह पूरा रेस्क्यू ऑपरेशन मात्र चार घंटे में किया गया। बोरवेल के अंदर सीसीटीवी कैमरा डालकर स्क्रीन से बच्ची की हर हरकत पर नजर रखी गई। इसके अलावा बोरवेल से कुछ दूरी पर बुलडोजर से गड्ढा किया गया ताकि सुरंग बनाकर बच्ची को सकुशल बाहर निकाला जा सके। लेकिन उसकी नौबत ही नहीं आई और उसके पहले ही बच्ची को बोरवेल के गड्ढे में रस्सी डालकर कुशलतापूर्वक बाहर निकाल लिया गया। रविवार देर रात करीब सवा 9 बजे बच्ची को सकुशल बोरवेल से निकाला गया।

जब बच्ची बाहर आई तो वहां मौजूद लोगों की भीड़ ने प्रशासन की जय जयकार लगाई साथ ही इस रेस्क्यू ऑपरेशन में काम करने वाली पूरी पुलिस और प्रशासन की टीम का आभार व्यक्त किया। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने भी ट्वीट कर प्रशासनिक टीम का आभार जताया है। सीएम ने कहा, "बेटी की मां से फोन पर बात की है। यह जानकर संतोष और आनंद हुआ कि बेटी स्वस्थ है। उसे जनरल चेकअप के लिए अस्पताल ले जाया गया। मेरी शुभकामनाएं और आशीर्वाद बेटी के साथ हैं। मामा शिवराज सदैव तुम्हारे साथ है।"