मध्य प्रदेश में आज फिर बारिश के आसार, 6 संभागों में बिजली और ओले गिरने की भी चेतावनी

भोपाल, ग्वालियर, होशंगाबाद, रीवा, जबलपुर, सागर संभाग के कई जिलों में बारिश और ओले गिरने की चेतावनी, गुरुवार को भोपाल में सबसे ज्यादा 10 मिमी और होशंगाबाद में सबसे कम 0.2 मिमी बारिश दर्ज

Updated: Mar 19, 2021, 01:29 PM IST

मध्य प्रदेश में आज फिर बारिश के आसार, 6 संभागों में बिजली और ओले गिरने की भी चेतावनी
Photo Courtesy: Free Press Journal

भोपाल। मध्य प्रदेश के कई संभागों में आज भी बारिश, बिजली और ओले गिरने के आसार हैं। गुरुवार को हुई झामझम बारिश के बाद शुक्रवार को भी मौसम विभाग ने यह चेतावनी जारी की है। भोपाल, ग्वालियर, होशंगाबाद, रीवा, जबलपुर, सागर संभाग के कई जिलों में बारिश के साथ ओले गिर सकते हैं। 

मौसम विभाग का कहना है कि इन दिनों मध्य प्रदेश में चार सिस्टम एक्टिव हैं। जिसके कारण मौसम में परिवर्तन देखने को मिल रहा है। पूर्वी राजस्थान और मराठवाड़ा में बने सिस्टम का असर साफ तौर पर देखने को मिल रहा है। वहीं उत्तर भारत से आ रही नम हवाओं की वजह से अगले 24 घंटों में भी बारिश की संभावना है। साथ ही वेस्टर्न डिस्टरबेंस और पूर्वी और पश्चिमी हवाओं के टकराने से भी बारिश और ओलावृष्टि की स्थिति बन रही है।

मौसम विभाग से मिली जानकारी के अनुसार राजधानी भोपाल, होशंगाबाद, रीवा, शहडोल, ग्वालियर-चंबल, सागर में गरज-चमक के साथ बारिश होने की उम्मीद है। अगले 48 घंटों में इन स्थानों पर झमाझम वर्षा होने की उम्मीद है। कई जिलों में 30 से 50 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से हवा चलने, तेज आंधी तूफान के साथ ओलावृष्टि की आशंका जताई जा रही है।

और पढ़ें: बदल गया भोपाल का मौसम, गरज चमक के साथ हुई बारिश, कई जगहों पर गिरे ओले

गुरुवार को भोपाल समेत कई जिलों में तेज बारिश हुई। भोपाल में 10.0 मिमी, मलाजखंड में 0.4 मिमी, सागर 7.8 मिमी, रायसेन 9.8 मिमी, दमोह 5.0 मिमी, होशंगाबाद 0.2 मिमी, पचमढ़ी 5.8 मिमी, बैतूल 3.0 मिमी, छिदवाड़ा 1.0 मिमी, गुना 3.8 मिमी बारिश हुई। 

भोपाल, बैतूल में बारिश के साथ ओले भी गिरे। मध्यप्रदेश के मौसम विभाग ने शुक्रवार को भी कई इलाकों में गरज चमक के साथ बारिश और ओले गिरने की चेतावनी दी है। मौसम में यह बदलाव शनिवार तक जारी रह सकता है। बदलते मौसम की वजह से गुरुवार कई जिलों के तापमान में गिरावट देखी गई। सबसे ज्यादा तापमान खंडवा में 40.1 डिग्री सेल्सियस था, जबकि सबसे कम मंडला में 15.3 डिग्री रहा। राजधानी भोपाल में अधिकतम तापमान 35.5 डिग्री और न्यूनतम तापमान 18.6 डिग्री सेल्सियस रहा।