मध्यप्रदेश में 1 मई से नहीं शुरू होगा टीकाकरण, वैक्सीन कंपनियों से अब तक नहीं मिले हैं शिवराज सरकार को टीके

शिवराज सिंह चौहान ने कोरोना समीक्षा बैठक के दौरान दी जानकारी, 18 वर्ष से 44 वर्ष तक के लोगों का फिलहाल नहीं शुरू होगा टीकाकरण

Updated: Apr 30, 2021, 04:32 AM IST

भोपाल। प्रदेश में इंजेक्शन और ऑक्सीजन की किल्लत की ख़बरें तो पहले से ही आम हैं, लेकिन अब आलम यह है कि मध्यप्रदेश सरकार के पास लोगों को लगाने के लिए पर्याप्त टीका भी नहीं है। जिसका नतीजा यह है कि मध्यप्रदेश में 1 मई से टीकाकरण अभियान नहीं शुरू होगा। 1 मई से 18 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों का टीकाकरण किया जाना है, लेकिन वैक्सीन निर्माता कंपनियों से अब तक पर्याप्त टीका न मिल पाने के कारण मध्यप्रदेश टीकाकरण की दौड़ में पिछड़ जाएगा। इस बात की जानकारी खुद मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कोरोना समीक्षा बैठक के दौरान दी। 

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि हमने कोविशील्ड और कोवैक्सीन को लेकर ऑर्डर दे दिए हैं, लेकिन दोनों ही वैक्सीन के निर्मात कंपनियों ने कहा है कि वे 1 से पहले तक वैक्सीन के खुराक उपलब्ध नहीं करा पाएंगी। इसलिए 18 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों का टीकाकरण अभियान 1 मई से शुरू कर पाना संभव नहीं है। हालांकि यह उम्मीद जताई जा रही है कि शिवराज सरकार को 3 मई तक वैक्सीन की खुराक उपलब्ध हो जाएगी। जिसके बाद प्रदेश में टीकाकरण अभियान शुरू किया जा सकेगा। 

दूसरी तरफ प्रदेश में 45 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों का टीकाकरण पहले की तरह ही जारी रहेगा। 28 अप्रैल तक मध्यप्रदेश सरकार को वैक्सीन की 80,66,980 खुराक री गई है। जिसमें पहली पहली खुराक 70,19,763 हैं और दूसरी खुराक 10,47,217 हैं।