वीडी शर्मा के ससुर बने कृषि यूनिवर्सिटी के कुलपति, पत्नी भी इसी कॉलेज में हैं असिस्टेंट प्रोफेसर

प्रमोद कुमार मिश्रा की नियुक्ति का आदेश जारी, कांग्रेस ने बताया परिवारवाद। राज्यपाल के आदेश से हुई है नियुक्ति।

Updated: Nov 18, 2022, 12:49 PM IST

वीडी शर्मा के ससुर बने कृषि यूनिवर्सिटी के कुलपति, पत्नी भी इसी कॉलेज में हैं असिस्टेंट प्रोफेसर

जबलपुर। जवाहरलाल नेहरू कृषि विश्वविद्यालय का नया कुलपति डॉ प्रमोद कुमार मिश्रा को बनाया गया है। प्रमोद कुमार मिश्रा की नियुक्ति के बाद सियासत तेज हो गई है। दरअसल, मिश्रा बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष वीडी शर्मा के ससुर हैं। मिश्रा को कुलपति बनाए जाने पर कांग्रेस ने गंभीर सवाल खड़े कर दिए हैं।

मिश्रा की नियुक्ति का आदेश गुरुवार को जारी हुआ।
कुलाधिपति मंगुभाई पटेल ने आदेश जारी करते हुए लिखा कि अधिनियम, 1963 की धारा 15 की उपधारा ( 1 ) में प्रदत्त शक्तियों का प्रयोग करते हुए डॉ. प्रमोद कुमार मिश्रा को जवाहरलाल नेहरू कृषि विश्वविद्यालय, जबलपुर का कुलपति नियुक्त करता हूँ। जारी आदेश में डॉक्टर प्रमोद कुमार मिश्रा को कार्यभार ग्रहण करने की तिथि से अगले पांच वर्ष के लिए कुलपति नियुक्त किया गया है।

संयोग की बात यह कि वीडी शर्मा की पत्नी स्तुति पहले से ही इसी विश्वविद्यालय में असिस्टेंट प्रोफेसर हैं। लेकिन इन्हें भोपाल में समन्वयक के रूप में पदस्थ कर दिया गया है। अब स्तुति के पिता कुलपति हो गए हैं। इससे पहले भी जो कुलपति थे। वे तत्कालीन कृषि मंत्री गौरीशंकर बिसेन के रिश्तेदार थे। इस प्रकार जेएनकेविवि में अपनों को उपकृत करने का सिलसिला काफी पुराना है।

अब इस मामले में कांग्रेस गंभीर सवाल खड़े कर रही है। कांग्रेस मीडिया विभाग के अध्यक्ष केके मिश्रा ने कहा कि पिछले कई दिनों से शिक्षा के क्षेत्र का भगवाकरण करते हुए वहां संघियों की नियुक्तियां की जा रही हैं। जिसमें योग्यताएं पूरी तरह दरकिनार हो रही हैं। कम से कम शिक्षा परिसरों को इससे मुक्त किया जाना चाहिए। वहीं, परिवारवाद का विरोध करने वाली भाजपा बताए कि पीके मिश्रा भाजपा अध्यक्ष वीडी शर्मा के ससुर है या नहीं?