वह कैसा नेता जो कहे कुछ और करे कुछ, नीतीश कुमार के NDA में शामिल होने पर बरसे दिग्विजय सिंह

कांग्रेस नेता दिग्विजय सिंह ने कहा अगर नीतीश कुमार को 'इंडिया' गठबंधन का संयोजक बनना था, तो हम बना देते। हमने ऑफर भी दिया था, लेकिन उन्होंने स्वयं ही मना कर दिया, फिर ये करने का क्या कारण था?

Updated: Jan 29, 2024, 11:16 AM IST

इंदौर। बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और उनकी पार्टी जदयू के INDIA गठबंधन छोड़ NDA में शामिल होने की घटना की देशभर में चर्चा हो रही है। विपक्ष के तमाम दिग्गजों ने एकस्वर में नीतीश कुमार की आलोचना की है। कांग्रेस के वरिष्ठ नेता व मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह ने भी नीतीश कुमार के पाला बदलने वाले इस व्यवहार पर सवाल खड़े किए हैं। उन्होंने कहा कि वह कैसा नेता जो कहे कुछ और करे कुछ।

राज्यसभा सांसद दिग्विजय सिंह रविवार शाम प्रवास पर इंदौर पहुंचे। ​​रेसीडेंसी कोठी पर उन्होंने कार्यकर्ताओं से मुलाकात की। इस दौरान बिहार के सियासी हालातों को लेकर मीडिया के सवालों के जवाब में उन्होंने कहा, 'हमने कभी उम्मीद नहीं की थी कि नीतीश कुमार ऐसा कदम उठाएंगे, क्योंकि वह हमेशा कहते थे कि वह मर जाएंगे, लेकिन बीजेपी के साथ कभी नहीं जुड़ेंगे। अगर उन्हें 'इंडिया' गठबंधन का संयोजक बनना था, तो हम उन्हें बना देते उसमें कोई दिकक्त नहीं थी। हमने उन्हें ऑफर भी दिया था, लेकिन उन्होंने मना कर दिया, फिर ऐसा कदम उठाने का क्या कारण था?'

सिंह ने आगे कहा, 'जिस प्रकार उन्होंने पिछले एक-डेढ़ साल में बीजेपी का सामूहिक विरोध करने की पहल की थी, उन्हें उसपर कायम रहना चाहिए था। आखिर वह कैसा नेता जो कहे कुछ और करे कुछ? अमित शाह ने भी कहा था कि अगर नीतीश कुमार आना भी चाहें तो हम उन्हें एनडीए नहीं लेंगे और नीतीश ने भी कहा था वह कभी बीजेपी में नहीं जाएंगे। लेकिन अचानक ये क्या हो गया?'

बता दें कि बिहार सीएम नीतीश कुमार के विपक्ष के महागठबंधन को छोड़कर एनडीए में शामिल होने की घटना ने सभी विपक्षी दलों को हैरान कर दिया है। विपक्ष के कई दिग्गजों ने इसके लिए उन्हें जमकर खरी खोटी सुनाई है। एनसीपी सुप्रीमो शरद पवार इस बात से आश्चर्य में हैं कि आखिर नीतीश कुमार का हृदय परिवर्तन कैसे हुआ? शरद पवार ने कहा कि मुझे नहीं पता कि अचानक क्या हुआ जो वह बीजेपी के साथ चले गए, लेकिन भविष्य में जनता उन्हें उनकी भूमिका के लिए सबक जरूर सिखाएगी।