गोरखपुर यूनिवर्सिटी में ABVP की गुंडागर्दी, कुलपति-प्रॉक्टर को जमकर पीटा, पुलिस से भी की मारपीट

मौके पर तैनात पुलिस ने किसी तरह कुलपति को वहां से निकालकर उनके आवास तक पहुंचाया। इस दौरान उपद्रवियों ने कार्यालय के प्रथम तल से कई गमले नीचे कुलपति की गाड़ी पर फेंक दिए, जिससे गाड़ी पूरी तरह क्षतिग्रस्त हो गई।

Updated: Jul 22, 2023, 01:49 PM IST

गोरखपुर। उत्तर प्रदेश के गोरखपुर विश्वविद्यालय में एबीवीपी की गुंडागर्दी सामने आई है। विश्वविद्यालय परिसर में एबीवीपी कार्यकर्ताओं ने कुलपति और प्रॉक्टर की जमकर पिटाई की। इतना ही नहीं बीच बचाव के दौरान पुलिस से भी छात्रों ने मारपीट की। हालांकि बाद में पुलिस ने लाठीचार्ज कर उन्हें खदेड़ा।

इस घटना का वीडियो सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है। उत्तर प्रदेश कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष अजय कुमार लल्लू ने इस घटना का वीडियो ट्वीट करते हुए कहा कि, 'बीजेपी सरकार में कथित राष्ट्रवादियों को गुंडई की खुली छूट है। उन्होंने लिखा, आरएसएस-बीजेपी के छात्र संगठन एबीवीपी के कार्यकर्ताओं ने गोरखपुर विश्वविद्यालय के वीसी-प्रॉक्टर को जमकर पीटा। बीजेपी सरकार में कथित राष्ट्रवादियों को गुंडई की खुली छूट है। कानून-व्यवस्था पर दम भरने वाले सीएम की कलई खुल गई है'

दरअसल, गोरखपुर विश्वविद्यालय में इस सत्र से 400 प्रतिशत तक की फीस वृद्धि की गई है। इसको लेकर आरएसएस-बीजेपी के छात्र संगठन एबीवीपी के कार्यकर्ता कई दिनों से फीस वृद्धि वापस लेने की मंगनलेकर विरोध प्रदर्शन कर रहे थे। पिछले दिनों विश्वविद्यालय प्रशासन ने प्रदर्शन में शामिल चार कार्यकर्ताओं का निष्कासन कर दिया था। इसके विरोध में एबीवीपी के कार्यकर्ता 18 जुलाई से उग्र प्रदर्शन कर रहे थे।

शुक्रवार सुबह एबीवीपी के प्रदर्शनकारी कुलपति कार्यालय पहुंचकर गेट पर बैठ गए और ऐलान किया कि जब तर फीस वृद्धि वापसी की घोषणा नहीं होती है, तब तक वे किसी को अंदर या बाहर नहीं आने-जाने देंगे। धीरे-धीरे एबीवीपी कार्यकर्ताओं की संख्या वहां पर बढ़ने लगी। दोपहर बाद करीब साढे 3 बजे प्रदर्शनकारी कार्यकर्ता कुलपति कार्यालय की तरफ बढ़े तोड़फोड़ शुरू कर दी। एबीवीपी के कार्यकर्ताओं ने गेट के शीशे तोड़ दिए और कुलपति के चैंबर के पास कांफ्रेंस हॉल में भी तोड़फोड़ शुरू कर दिया।

इसी दौरान कुलपति प्रो. राजेश सिंह जब चैंबर से निकलकर जाने लगे तो प्रदर्शनकारी उनसे भिड़ गए और उनके साथ अभद्रता और धक्कामुक्की करने लगे। इसी बीच कुलसचिव भी वहां आ गए तो एबीवीपी के कार्यकर्ताओं ने उनके साथ भी अभद्रता और मारपीट शुरू कर दी। इसके बाद वहां तैनात पुलिस ने किसी तरह कुलपति को वहां से निकालकर उनके आवास तक पहुंचाया। इस दौरान उपद्रवियों ने कार्यालय के प्रथम तल से कई गमले नीचे कुलपति की गाड़ी पर फेंक दिए, जिससे गाड़ी पूरी तरह क्षतिग्रस्त हो गई।