कल से महाराष्ट्र में खुलेंगे सभी धार्मिक स्थल, जानिए क्या हैं गाइडलाइंस

मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने 16 नवंबर से जरूरी शर्तों के साथ धार्मिक स्थल खोलने का एलान कर दिया है

Updated: Nov 15, 2020, 05:34 PM IST

कल से महाराष्ट्र में खुलेंगे सभी धार्मिक स्थल, जानिए क्या हैं गाइडलाइंस
Photo Courtesy: ICJ24

मुंबई। कोरोना काल में महाराष्ट्र सरकार ने एक बड़ा फैसला लिया है। उद्धव सरकार प्रदेश के सभी धार्मिक स्थलों को कल यानी सोमवार से खोलने जा रही है। मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने 16 नवंबर से जरूरी शर्तों के साथ धार्मिक स्थल खोलने का एलान कर दिया है। उन्होंने लोगों से अपील की है कि वे धार्मिक स्थल खुलने के बाद वहां जाते समय कोरोना गाइडलाइन्स का पूरी मुस्तैदी से पालन करेंगे। राज्य सरकार ने इसके लिए गाइडलाइंस भी जारी कर दी हैं।

महाराष्ट्र सरकार की गाइडलाइंस के अनुसार, मंदिरों में बिना मास्क कोई भी श्रद्धालु प्रवेश नहीं कर सकता। इसी के साथ सोशल डिस्टेंसिंग का पालन भी करना होगा। श्रद्धालुओं के बीच की दूरी कम से कम छह फीट होना जरूरी है। जिन लोगों को पहले से कोई बीमारी है, दस साल से कम उम्र के बच्चे, 65 साल से ज्यादा उम्र के व्यक्ति और गर्भवती महिलाओं को घर पर ही रहने के लिए कहा गया है। मंदिर में जाने से पहले सैनिटाइजर से हाथ साफ करना अनिवार्य है। अगर सैनिटाइजर ना हो तो हैंडवॉश या साबुन का भी इस्तेमाल किया जा सकता है।

राज्य सरकार ने धार्मिक स्थलों के लिए भी गाइडलाइंस जारी की है। इसके तहत गेट पर स्क्रीनिंग और सैनिटाइजर की व्यवस्था करना जरूरी है। श्रद्धालुओं को मास्क पहनने और सैनिटाइजर से हाथ साफ करने के लिए जागरूक करने, बिना मास्क के व्यक्ति को मंदिर में प्रवेश की अनुमति ना देने और श्रद्धालुओं को जूते-चप्पल बाहर निकालने के निर्देश भी दिए गए हैं। अगर कोई व्यक्ति इन नियमों को तोड़ता हुआ पाया जाता है तो उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई करने के लिए कहा गया है।