दिल्ली में अब प्राइवेट लैब से RT-PCR टेस्ट के लिए देने होंगे सिर्फ 800 रुपये

केजरीवाल सरकार का बड़ा फैसला, दिल्ली में अब तक प्राइवेट लैब से कोरोना का RT-PCR टेस्ट कराने पर 2400 रुपये तक देने पड़ते थे, हालांकि सरकारी अस्पतालों में टेस्ट मुफ्त है

Updated: Dec 01, 2020, 01:07 AM IST

दिल्ली में अब प्राइवेट लैब से RT-PCR टेस्ट के लिए देने होंगे सिर्फ 800 रुपये
Photo Courtesy: Aaj Tak

नई दिल्ली। दिल्ली में कोरोना वायरस पर काबू पाने के लिए केजरीवाल सरकार ने बड़ा फैसला किया है। दिल्ली में अब कोरोना के RT-PCR टेस्ट के दामों में दो तिहाई की कटौती कर दी है। जिसके बाद अब दिल्ली में लोगों को प्राइवेट लैब से यह टेस्ट के लिए 2400 रुपये नहीं देने होंगे। अगर अब किसी को प्राइवेट लैब से कोरोना टेस्ट कराना है तो उसे 800 रुपये ही देने होंगे। हालांकि टेस्ट का सैंपल अगर घर से कलेक्ट करवाना है, तो 1200 रुपये देने होंगे।

इससे पहले सीएम केजरीवाल ने संबंधित मंत्रालय और अधिकारियों को टेस्ट के दाम करने के निर्देश दिए थे। उन्होंने बताया था कि सरकारी अस्पतालों में आरटी-पीसीआर टेस्ट निशुल्क किया जा रहा है लेकिन निजी अस्पताल में दाम घटाने के लिए कहा गया है। उम्मीद है कि कोरोना टेस्ट की कीमत घटने के बाद काफी संख्या में लोग कोरोना का टेस्ट कराने के लिए आगे आएंगे।

गहलोत सरकार ने भी घटाए हैं दाम

राजस्थान की कांग्रेस सरकार कोरोना के आरटी-पीसीआर टेस्ट के दामों में पहले ही कटौती कर चुकी है। राजस्थान में पहले प्राइवेट लैब में कोरोना वायरस से संक्रमण की आरटी-पीसीआर टेस्ट कराने के लिए 1200 रुपये देने पड़ते थे। लेकिन शनिवार को सीएम अशोक गहलोत ने इसे घटाकर 800 रुपये कर दिया। बता दें कि शुरू में प्राइवेट लैब में कोरोना की जांच 2200 रुपये में होती थी। आरटी-पीसीआर जांच के किट की लागत में कमी को देखते हुए गहलोत सरकार ने दाम घटाने का फैसला किया था।

मध्य प्रदेश में कोरोना के आरटी-पीसीआर टेस्ट के दाम

मध्य प्रदेश में कोरोना की जांच के लिए आरटी-पीसीआर टेस्ट अब भी 1200 रुपये में ही हो रहा है। मध्य प्रदेश सरकार ने प्राइवेट लैब में कोविड टेस्ट के दाम चार बार बदले हैं। 17 मार्च को आरटी-पीसीआर टेस्ट की कीमत 4500 रुपये तय की गई। 24 अप्रैल की इसे घटाकर 2500 रुपये किया गया। 3 जुलाई को इसे 1980 रुपये कर दिया गया। फिलहाल राज्य में प्राइवेट लैब से कोविड टेस्ट कराने के लिए 1200 रुपये देने पड़ते हैं।