गैंगस्टर नेटवर्क पर NIA की बड़ी कार्रवाई, देशभर के 70 से अधिक ठिकानों पर छापेमारी

जिन राज्यों में एनआईए ने छापेमारी की है, उनमें पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, गुजरात, मध्य प्रदेश शामिल हैं।

Updated: Feb 21, 2023, 07:44 AM IST

नई दिल्ली। गैंगस्टर नेटवर्क पर NIA ने बड़ी कार्रवाई की है। जांच दल ने टेरर फंडिंग और हथियारों की सप्लाई से जुड़े नेटवर्क को लेकर एनआईए ने सोमवार को करीब सात राज्यों के कई शहरों में एक साथ छापेमारी की। बताया जा रहा है कि एनआईए की रेड में कई गैंगास्टर्स के सहयोगियों के पास से हथियार बरामद हुई है।

रिपोर्ट्स के मुताबिक गैंगस्टर-टेरर फंडिंग-आर्म्स सप्लायर नेक्सस मामले में एनआईए ने उत्तर प्रदेश के साथ ही पंजाब, राजस्थान, हरियाणा, दिल्ली, चंडीगढ़, गुजरात और मध्य प्रदेश में भी छापेमारी की है। आई दौरान एनआईए की टीमों ने देशभर में कुल 72 जगह एकसाथ छापेमारी की। यूपी की राजधानी लखनऊ के साथ ही पीलीभीत और प्रतापगढ़ में भी छापेमारी चल रही है।

यह भी पढ़ें: पंडित प्रदीप मिश्रा और धीरेंद्र शास्त्री को समस्या निवारण मंत्री बनाएं, कांग्रेस नेता ने सीएम शिवराज को लिखी चिट्ठी

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक यूपी में आर्म्स सप्लायर और ड्रग्स सिंडिकेट से जुड़े लोगों के ठिकानों पर छापेमारी हुई है। यूपी में लॉरेन्स बिश्नोई गैंग से जुड़े लोगों के ठिकाने पर एनआईए छापेमारी की है। हरियाणा के भी सिरसा, नारनौल, यमुनानगर और गुरुग्राम में भी छापेमारी जारी है। नरनौल में एनआईए ने गैंगस्टर सुरेंदर उर्फ चीकू के घर पर छापेमारी की है। NIA सूत्रों के मुताबिक नेपाल के रास्ते भारत में हथियारों की सप्लाई की जाती है जिसके पीछे पाकिस्तान की भूमिका रहती है।

मीडिया रिपोर्ट्स में NIA सूत्रों के हवाले से बताया गया है कि गैंगस्टर केस में एजेंसी अब तक लॉरेंस बिश्नोई गैंग और बवाना गैंग के साथ ही करीब दर्जन भर गैंगस्टर्स से पूछताछ कर चुकी है। एनआईए सूत्रों ने ये भी बताया कि गैंगस्टर्स से पूछताछ में कई खुलासे हुए हैं। पूछताछ के दौरान मिली जानकारी के आधार पर ही कई राज्यों में ताबड़तोड़ छापेमारी की गई। एनआईए ने जिन गैंगस्टर्स या गैंग के लोगों से पूछताछ के बाद छापेमारी की कार्रवाई की, उनमें लॉरेंस बिश्नोई और नीरज बवाना के साथ ही टिल्लू ताजपुरिया गैंग समेत अलग-अलग गैंग के करीब दर्जनभर गैंगस्टर्स शामिल हैं।

यह भी पढ़ें: इटारसी में गोडसे जिंदाबाद के नारे लगने पर कांग्रेस नेता का सीएम से सवाल, क्या सीएम इसका समर्थन करते हैं

NIA ने मध्य प्रदेश के उज्जैन में भी छापेमारी की है। टीम ने नागदा से योगेश भाटी और राजपाल चंद्रावत को उठाया। 7 घंटे पूछताछ के बाद दोनों को छोड़ दिया गया। टीम दोनों के मोबाइल जब्त कर ले गई है।
बताया जा रहा है कि हरियाणा के बदमाश दीपक रमदा ने मोहाली (पंजाब) में इंटेलिजेंस के ऑफिस पर रॉकेट लॉन्चर दागा था। हमले में योगेश और राजपाल के शामिल होने का इनपुट NIA को मिला था। दीपक को नेपाल बॉर्डर से पहले ही गिरफ्तार किया जा चुका है। उसने ही पूछताछ में दोनों के नाम बताए थे। योगेश का कनेक्शन पंजाबी सिंगर सिद्धू मूसेवाला हत्याकांड से भी जुड़ा है। NIA को इनपुट मिला था था कि इस हत्याकांड के आरोपियों ने नागदा में योगेश के घर फरारी काटी थी। योगेश भाटी के घर NIA इससे पहले भी सर्च कर चुकी है।