अधिकांश राज्यसभा सांसदों को लोकसभा चुनाव लड़ाने पर विचार कर रही बीजेपी: सूत्र

INDIA गठबंधन ने बढ़ाई भाजपा की मुश्किलें, अधिकांश राज्यसभा सांसदों को चुनावी मैदान में उतार सकती है बीजेपी, जनवरी से फाइनल किए जाएंगे नाम

Updated: Dec 28, 2023, 06:14 PM IST

नई दिल्ली। राज्यों के विधानसभा चुनाव के बाद देश में अब लोकसभा चुनाव की सुगबुगाहट तेज हो गई है। मुख्य विपक्षी दल कांग्रेस आज नागपुर से चुनाव अभियान की शुरुआत कर रही है। 139वें स्थापना दिवस के मौके पर "हैं तैयार हम" कार्यक्रम के तहत कांग्रेस का यह शक्ति प्रदर्शन है। इधर, INDIA गठबंधन को चुनौती देने के लिए भाजपा नई रणनीति के तहत राज्यसभा सांसदों को चुनावी मैदान में उतारने की तैयारी कर रही है।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक भाजपा राज्यसभा के करीब 15 से 20 सांसदों को चुनाव मैदान में उतारने संबंधी निर्णय ले चुकी है। इसके लिए बीजेपी ने राज्यसभा सांसदों को इशारा भी कर दिया है। लगभग सभी को लोकसभा की सीट बता दी गई है और उन पर काम भी शुरू हो गया है।

बताया जा रहा है कि बीजेपी जिन बड़े चेहरों को लोकसभा चुनाव लड़ाने की तैयारी में है, उनमें वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण, शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान, कॉमर्स मंत्री पीयूष गोयल, डॉ अनिल जैन, पेट्रोलियम मंत्री हरदीप सिंह पुरी जैसे नामचीन चेहरे शामिल हैं। बीजेपी की योजना है कि बड़े शहरों को लोकसभा चुनाव में उतारकर न सिर्फ उस सीट बल्कि उसके आसपास की सीट पर भी माहौल बनेगा।

इससे पहले हाल ही में हुए विधानसभा चुनावों में बीजेपी ये प्रयोग कर चुकी है। जिसमे केंद्र सरकार के कई मंत्रियों और सांसदों को विधानसभा का चुनाव लड़ाया गया। जिसका फायदा भी बीजेपी को मिला था। उसी कड़ी में बीजेपी लोकसभा चुनाव में भी ये फॉर्मूला लागू करने जा रही है। हालांकि, INDIA गठबंधन के सामने भाजपा का यह फार्मूला काम करेगा इसे लेकर संशय बरकरार है।